कभी धोनी को कप्तानी से हटाया, अब केएल राहुल पर सबके सामने भड़के ....जानिए कौन हैं लखनऊ सुपर जांयट्स के मालिक संजीव गोयनका

लखनऊ सपुर जांयट्स के मालिक संजीव गोयनका मैच के बाद मैदान पर ही केएल राहुल पर बुरी तरह भड़क उठे. उन्होंने लखनऊ को मिली शर्मनाक हार के बाद केएल राहुल पर जमकर भड़ास निकाली.

कभी धोनी को कप्तानी से हटाया, अब केएल राहुल पर सबके सामने भड़के ....जानिए कौन हैं लखनऊ सुपर जांयट्स के मालिक संजीव गोयनका

Sanjiv Goenka: जानिए कौन हैं लखनऊ सुपर जांयट्स के मालिक संजीव गोयनका

Who is LSG owner Sanjiv Goenka: आईपीएल 2024 में बुधवार को मैदान के अंदर और मैच  खत्म होने के बाद कुछ ऐसा देखने को मिला, जो इससे पहले शायद ही देखा गया हो. सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी- अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ने लखनऊ के खिलाफ जब 166 रनों के लक्ष्य का पीछा शुरू किया तो उन्होंने तूफान ला दिया. इन दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 9.4 ओवर में 167 रन रन बना दिए. वहीं मैच के बाद कुछ ऐसा देखने को मिला, जिसकी शायद ही कभी किसी ने कल्पना की हो. लखनऊ सपुर जांयट्स के मालिक संजीव गोयनका मैच के बाद मैदान पर ही केएल राहुल पर बुरी तरह भड़क उठे. उन्होंने लखनऊ को मिली शर्मनाक हार के बाद केएल राहुल पर जमकर भड़ास निकाली.

कौन हैं संजीव गोयनका

लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिक संजीव गोयनका देश के जाने माने उद्योगपति हैं. उनकी कंपनी RP-संजीव गोयनका ग्रुप ने अक्टूबर 2021 में 7,090 करोड़ रुपये की बोली लगाकर लखनऊ सुपर जायंट्स फ्रेंचाइजी खरीदी थी. लखनऊ सुपर जायंट्स ने साल 2022में आईपीएल में एंट्री की थी और यह टीम का तीसरा सीजन है.

RP-संजीव गोयनका ग्रुप की साइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, संजीव गोयनका की कंपनी RP-संजीव गोयनका ग्रुप बिजली और ऊर्जा, कार्बन ब्लैक विनिर्माण, खुदरा, आईटी-सक्षम सेवाएं, एफएमसीजी, मीडिया और मनोरंजन और कृषि क्षेत्र में हैं. ग्रुप के पास 23 से अधिक कंपनियां हैं और उसमें करीब 44500 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. संजीव गोयनका साल 2011 से ही ग्रुप के चैयरमैन हैं. संजीव गोयनका के पास अन्य संपत्तियों में सुपरमार्केट चेन स्पेंसर और स्नैक्स ब्रांड टू यम्म! शामिल हैं, जिसको उनके बेटे शाश्वत देखते हैं. गोयनका के पास फुटबॉल टीम एटीके में हिस्सेदारी है. संजीव गोयनका ग्रुप के पास 4.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की संपत्ति है और ग्रुप से साथ लाखो शेयरहोल्डर भी हैं.


साल 1961 में जन्मे संजीव गोयनका आरपी-संजीव गोयनका समूह के मानद चेयरमैन राम प्रसाद गोयनका के छोटे बेटे हैं. आर पी गोयनका ने 1979 में फिलिप्स कार्बन ब्लैक, एशियन केबल्स, अगरपारा जूट और मर्फी इंडिया के घटकों के साथ आरपीजी एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी. अप्रैल 2001 में, बेटे ने सीआईआई के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला. संजीव गोयनका को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और वर्तमान में वह भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोलकाता के बोर्ड में कार्यरत है. ग्रुप का हेड ऑफिस कोलकाता में है.

महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटाया

साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटाया था. यह धोनी के करियर में पहली बार हुआ था जब उन्हें कप्तानी से हटाया गया था. इससे पहले धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी स्वत: छोड़ी थी, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के बैन होने के चलते वो राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स आए थे और उन्हें कप्तान बनाया गया था.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने धोनी की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया था. धोनी को कप्तानी से हटाने को लेकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने तब पीटीआई से कहा था,"धोनी ने पद नहीं छोड़ा है. हमने आगामी सीज़न के लिए स्टीव स्मिथ को कप्तान नियुक्त किया है. सच कहूं तो पिछला सीजन हमारे लिए अच्छा नहीं रहा था और हम चाहते थे कि कोई युवा टीम का नेतृत्व करे और आगामी सीजन 10 से पहले इसे नया रूप दे."

बता दें, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को जब स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो साल के लिए बैन किया गया था, तब दो नई टीमें आई थी.  राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लायंस. संजीव गोयनका ने तब राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स फ्रेंचाइजी खरीदी थी और उन्होंने पहले सीजन के लिए धोनी को टीम का कप्तान बनाया था. हालांकि, टीम  के लिए पहला सीजन काफी खराब रहा था.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: हैदराबाद की जीत से बाहर हुई मुंबई, इन तीन टीमों की मुश्किलें बढ़ीं, जानिए क्या है समीकरण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Video: लखनऊ की शर्मनाक हार के बाद केएल राहुल पर सबके सामने भड़के संजीव गोयनका, मैदान पर बुरी तरह लगाई फटकार