गाबा टेस्ट में स्टार्क और कमिंस के खिलाफ अलग ही था गिल का प्लान, मिशेल के छुड़ाए थे छक्के

ऐतिहासिक गाबा टेस्ट के एक साल होने पर देश के 22 वर्षीय युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपना विचार रखा है

गाबा टेस्ट में स्टार्क और कमिंस के खिलाफ अलग ही था गिल का प्लान, मिशेल के छुड़ाए थे छक्के

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल

खास बातें

  • शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट को किया याद
  • स्टार्क और कमिंस के खिलाफ बनाई थी खास रणनीति
  • टीम इंडिया ने हासिल की थी तीन विकेट से शानदार जीत
नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को साल 2021 में ब्रिस्बेन (Brisbane) स्थित ब्रिसबेन क्रिकेट ग्राउंड (Brisbane Cricket Ground) में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली साहसिक जीत अबतक याद है. टीम इंडिया ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीन विकेट से शिकस्त दी थी. इस मुकाबले में सभी खिलाड़ियों का प्रमुख योगदान रहा. देश के लिए दूसरी पारी में पहले 22 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने पारी की शुरुआत करते हुए 91 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को ठोस शुरुआत दी. इसके पश्चात् चेतेश्वर पुजारा ने मध्यक्रम में 56 रनों की अर्धशतकीय पारी से टीम को संभाला. इसके पश्चात् निचके क्रम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 89 रनों की नाबाद उम्दा अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत के दहलीज तक पहुंचा दिया.

गाबा टेस्ट में मिली इस शानदार जीत के लिए जरुर ऋषभ पंत को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया, लेकिन इस मुकाबले में शुभमन गिल के 91 रनों की पारी की भी जितनी सराहना करें वो कम है. भारतीय बल्लेबाज ने अपनी इस उम्दा पारी के दौरान 146 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो बेहतरीन छक्के जड़े.

यहां देखें कूलीज में यश धुल के शतक जड़ने के बाद कैसा रहा एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण का रिएक्शन, Video


हाल ही में गाबा टेस्ट के एक साल पूरा होने के बाद गिल ने एक इंटरव्यू के दौरान इस मुकाबले को लेकर अपना विचार साझा किया है. उन्होंने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी आक्रमण के बारे में बात करते हुए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस के खिलाफ अपनाई गई अपनी रणनीति के बारे में बताया.

उन्होंने कहा गाबा टेस्ट के दौरान अपने नैसर्गिक गेम के अनुसार स्टार्क और कमिंस हमारे खिलाफ शॉर्ट गेंदबाजी कर रहे थे. इस दौरान मेरा विचार स्टार्क पर आक्रमण करने का था, लेकिन अगर आप पीछे जाकर देखेंगे तो आप पाएंगे कि मैं कमिंस की गेंद पर पुल शॉट नहीं खेल रहा था. 

ICC U-19 WC 2022: ऑस्ट्रेलिया को धमाकेदार पारी से हराने के बाद यश धुल ने बताया मैच का फेवरेट शॉट, देखें Video

दरअसल स्टार्क जिस छोर से गेंदबाजी कर रहे थे उस तरफ छोटी चौकोर सीमारेखा थी. इसके अलावा मैंने सोचा अगर इस दौरान बल्ले का टॉप एज भी लगता है तो वह क्षेत्ररक्षण कर रहे खिलाड़ियों के उपर से निकल जाएगी. यह विचार इसलिए था क्योंकि स्टार्क तेज गति से गेंदबाजी कर रहे थे.

इसके अलावा भारतीय युवा बल्लेबाज ने बताया कमिंस जिस छोर से गेंदबाजी कर रहे थे उस छोर से सीमारेखा काफी बड़ी थी. इसलिए मैंने कमिंस की छोटी गेंदों को छोड़ना सही समझा. उन्होंने कहा मैंने उस दिन स्टार्क की बाउंसर गेंदों को केवल हिट करने का प्लान बनाया था. जिसका मुझे काफी फायदा भी मिला.

इस बार IPL की नीलामी में एक मंत्री भी बिकाऊ...

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com