विज्ञापन

Rohit Sharma Press Conference: "मुझे लगता है कि...", कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने को लेकर कह दी ये बड़ी बात

IND vs NZ 1st Test: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज को अपना नाम किया है तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है.

Rohit Sharma Press Conference: "मुझे लगता है कि...", कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने को लेकर कह दी ये बड़ी बात
Rohit Sharma on Jasprit Bumrah

Rohit Sharma Statement on Jasprit Bumrah: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण है. अगर भारत और कीवी टीम के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं 27 का नतीजा ड्रा निकला है.

रोहित शर्मा ने बुमराह को लेकर कहा 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने को सही ठहराया. उन्होंने मुख्य तेज गेंदबाज को नेतृत्व समूह का अभिन्न अंग बताया, जिसे खेल की काफी समझ है. बुधवार से यहां शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए बुमराह को उपकप्तान बनाया जाना थोड़ा आश्चर्यजनक रहा, क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में हुई सीरीज में रोहित के स्थान पर भारत के पास कोई उपकप्तान नहीं था. इस फैसले को ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान बुमराह के भारत के कप्तान बनने के रूप में देखा जा रहा है.

पीटीआई ने 10 अक्टूबर को बताया था कि रोहित निजी कारणों से ऑस्ट्रेलिया में कम से कम एक टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे. रोहित ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, "देखिए, बुमराह ने काफी क्रिकेट खेला है. मैंने उनके साथ काफी क्रिकेट खेला है. वह खेल को अच्छी तरह समझते हैं. उनके पास अच्छी समझ है. जब आप उनसे बात करते हैं, तो वह खेल को अच्छी तरह समझते हैं." उन्होंने कहा, "रणनीतिक रूप से, मैं ज्यादा कुछ नहीं कह सकता क्योंकि उन्होंने ज्यादा कप्तानी नहीं की है.

मुझे लगता है कि वह एक टेस्ट मैच और दो टी20 मैचों में कप्तान थे." बुमराह ने 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया था और पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का नेतृत्व किया था. "वह समझते हैं कि क्या आवश्यक है. जब आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां आपको आगे बढ़ने के लिए एक नेता की आवश्यकता होती है, तो मुझे लगता है कि बुमराह उनमें से एक होंगे. इसलिए, अतीत में, वह हमेशा हमारे नेतृत्व समूह में रहे हैं," रोहित ने कहा. 37 वर्षीय ने कहा कि उनके प्रमुख तेज गेंदबाज ने टीम में युवा तेज गेंदबाजों के लिए एक संरक्षक की भूमिका निभाई है. "चाहे वह टीम में शामिल हुए गेंदबाजों से बात करना हो, या टीम के साथ आंतरिक रूप से चर्चा करना हो कि टीम के रूप में आगे कैसे बढ़ना है, वह हमेशा उस नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं. रोहित ने कहा, "इसलिए, यह सही बात है कि उन्हें गेंदबाजों से बात करने और आंतरिक रूप से चर्चा करने के लिए रखा जाए कि टीम को आगे कैसे ले जाया जाए."

भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. जहां भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज को अपना नाम किया है तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ 1st Test Weather: पहले टेस्ट मैच में बारिश बनेगी विलेन? मौसम को लेकर आई बड़ी अपडेट
Rohit Sharma Press Conference: "मुझे लगता है कि...", कप्तान रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाए जाने को लेकर कह दी ये बड़ी बात
Team India first test Playing 11 vs new zealand at M.Chinnaswamy Stadium Bengaluru shubman gill yashasvi jaiswal
Next Article
India probable playing XI: पहले टेस्ट में भारतीय इलेवन में बदलाव संभव, दिग्गज खिलाड़ी होगा बाहर, ऐसा बन रहा समीकरण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com