Rinku Singh: पहले टी20 मुकाबले को लेकर कोच राहुल द्रविड़ ने दिया गुरुमंत्र, रिंकू सिंह ने किया खुलासा

Rahul Dravid on Rinku Singh: भारत आज रविवार को यहां प्रोटियाज के खिलाफ अपने तीन टी20 मैचों में से पहला मैच खेलेगा

Rinku Singh: पहले टी20 मुकाबले को लेकर कोच राहुल द्रविड़ ने दिया गुरुमंत्र, रिंकू सिंह ने किया खुलासा

Rinku SIngh on IND vs SA T20 Series

Rahul Dravid on Rinku Singh: भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज रिंकू सिंह की माने तो दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर अतिरिक्त गति और उछाल की आदत डालने के लिए थोड़ा और प्रयास और अभ्यास की आवश्यकता होगी. यहां भारत के पहले अभ्यास सत्र के बाद दक्षिण अफ्रीकी विकेटों के बारे में अपना आकलन देते हुए रिंकू (Rinku Singh on South Africa Pitch) जिन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज जीतने में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उन्होने कहा, "जब मैंने आज यहां बल्लेबाजी की, तो इसकी  भारतीय विकेटों की  तुलना में यहां अतिरिक्त उछाल था". "गति थोड़ी ज़्यादा है, इसलिए तेज़ गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ अभ्यास करेंगे." भारत आज रविवार को यहां प्रोटियाज के खिलाफ अपने तीन टी20 मैचों में से पहला मैच खेलेगा और रिंकू के महत्वपूर्ण नंबर 5 या नंबर 6 स्थान पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid on Rinku Singh) ने भी उन्हें अपना स्वाभाविक खेल खेलने और नंबर 5 या नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा था. "पहले अभ्यास सत्र में, अच्छे मौसम के कारण मैंने इसका भरपूर आनंद लिया. राहुल द्रविड़ सर के साथ काम करने का मौका मिला, तो यह एक अच्छा एहसास था. उन्होंने मुझसे कहा कि मैं वैसे ही खेलना जारी रखूं और खुद पर विश्वास बनाए रखूं" रिंकू ने बीसीसीआई.टीवी को बताया.

"(उन्होंने मुझसे कहा) कि नंबर 5 या 6 पर खेलते रहो। उस स्थिति में खेलना कठिन है, लेकिन खुद को आगे बढ़ाते रहो और खुद पर विश्वास रखो." उत्तर प्रदेश के हार्ड-हिटर ने कहा कि 2013 से दो महत्वपूर्ण पदों पर बल्लेबाजी करने से उन्हें भारत के लिए समान भूमिका निभाने का आत्मविश्वास मिला है. "मैं 2013 से यूपी के लिए नंबर 5 या 6 पर खेल रहा हूं. इसलिए, मुझे उस स्थिति की आदत हो गई है. मैं उस स्थिति में खेलने के लिए खुद का समर्थन करता रहता हूं क्योंकि 4-5 विकेट होने पर उस स्थिति में खेलना बहुत कठिन होता है. रिंकू ने कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिंकू ने कहा, "फिर आपको साझेदारी बनानी होगी. इसलिए मैं खुद से कहता रहता हूं कि जितना अधिक मैं खुद को शांत रखूंगा, उतना ही बेहतर होगा (मेरे लिए) और प्रतिक्रिया न दूं." उन्होंने कहा कि क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए साथी खिलाड़ियों के साथ समय का आनंद लेना महत्वपूर्ण है. "हम 4-5 खिलाड़ी एक समूह में रहते हैं. मैं, रवि (बिश्नोई), अर्शदीप (सिंह), आवेश (खान), जितेश (शर्मा)। हम एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं, जो क्रिकेट में बहुत महत्वपूर्ण है." उन्होंने क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए फिट रहने की जरूरत पर भी जोर दिया.