कप्तान के तौर पर बुमराह ने डेब्यू मैच में तोड़ा 46 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, नंबर 10 पर बल्लेबाजी कर रचा नया इतिहास

Jasprit Bumrah New World Record: एक और जहां जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के 1 ओवर में 35 रन बनाकर धमाल मचाया और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने तो वहीं, कप्तान के तौर पर भी उन्होंने एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

कप्तान के तौर पर बुमराह ने डेब्यू मैच में तोड़ा 46 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, नंबर 10 पर बल्लेबाजी कर रचा नया इतिहास

बुमराह ने कप्तान के तौर पर 46 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया

Jasprit Bumrah New World Record: एक और जहां जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के 1 ओवर में 35 रन बनाकर धमाल मचाया और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने तो वहीं, कप्तान के तौर पर भी उन्होंने एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. बुमराह अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने कप्तानी में डेब्यू करते हुए बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में नंबर 10 पर बल्लेबाजी कर सबसे ज्यादा रनों की पारी खेली हो. बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में 16 गेंद पर नाबाद 31 रन की पारी खेली जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे.

 बतौर कप्तान नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने बुमराह (the highest score for any debutant captain batting at No.10)

इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही बिशन सिंह बेदी के नाम था. भारत के पूर्व क्रिकेट बिशन सिंह बेदी  ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर डेब्यू किया था. कप्तान के तौर पर पहले मैच में नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए बेदी साहब ने 30 रन की पारी खेली थी. यानि बुमराह ने 46 साल से बने इस खास रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. 


टेस्ट मैच की बात करें तो ऋषभ पंत (146), रविन्द्र जडेजा (104) की शतकीय पारी के बाद भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह (Bumrah) के बल्ले और गेंद से कमाल के दम पर भारत ने 416 रन का स्कोर खड़ा किया. वहीं,  बारिश से प्रभावित दूसरे दिन शनिवार को पहली पारी में इंग्लैंड के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर  टीम इंडिया ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

दूसरे दिन  मेजबान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 27 ओवर में 84 रन पर पांच विकेट गंवा दिये.  स्टंप्स के समय जॉनी बेयरस्टो (12) के साथ कप्तान बेन स्टोक्स (शून्य) क्रीज पर मौजूद थे.भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाये जिससे इंग्लैंड की टीम अब भी 332 रन पीछे है.

* "ENG vs IND 5th Test: बुमराह के "बैटिंग कमाल" पर अमित मिश्रा funny memes में दे रहे जाफर को टक्कर, आप तय करें
* 'ENG vs IND 5th Test: बुमराह ने बल्ले से किया बड़ा कारनामा, तो सचिन तेंदलकर ने किया यह बड़ा कमेंट
* वार्म अप मैच में उमरान मलिक ने फेंकी खतरनाक गेंद, पलक झपकते ही बल्लेबाज का उखाड़ दिया मिडिल स्टंप- Video

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com