विज्ञापन
Story ProgressBack

जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना का विश्व क्रिकेट में तहलका, जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड

Jasprit Bumrah भारत के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को  जून महीने के लिए आईसीसी मंथ ऑफ द प्लेयर के खिताब से नवाजा गया है.

Read Time: 4 mins
जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना का विश्व क्रिकेट में तहलका, जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड
जसप्रीत बुमराह ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के खिताब से नवाजे गए

Jasprit Bumrah: भारत के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumra) को  जून महीने के लिए आईसीसी मंथ ऑफ द प्लेयर के खिताब से नवाजा गया है. बुमराह ने टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की थी और 15 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे थे. बुमराह ने रोहित शर्मा को पछाड़ कर आईसीीस मंथ ऑफ द प्लेयर का खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल की है. बता दें कि बुमराह के साथ जून महीने के लिए रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह गुरबाज़ को भी नॉमिनेट किया गया था. लेकिन बुमराह ने इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ कर ICC प्लेयर ऑफ द मंथ  का खिताब अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वहीं, रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अफगानिस्तान के लिए शानदार परफॉर्मेंस किया था. गुरबाज़ के पऱफॉर्मेंस के दम पर अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. (ICC Men's Player of Month Award in June)

"मुझे जून के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने पर बहुत खुशी है. यूएसए और वेस्टइंडीज में बिताए कुछ यादगार हफ़्तों के बाद यह मेरे लिए एक विशेष सम्मान है. एक टीम के रूप में हमारे पास जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ था, और मुझे इस व्यक्तिगत सम्मान को सूची में जोड़ने में खुशी हो रही है."

बुमराह ने आगे कहा, " टूर्नामेंट में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया और अंत में ट्रॉफी उठाना अविश्वसनीय रूप से विशेष है, और मैं उन यादों को हमेशा अपने साथ रखूंगा. मैं अपने कप्तान रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह गुरबाज़ को उसी अवधि में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं, और मैं विजेता के रूप में चुने जाने पर विनम्र हूं."

दिग्गज गेंदबाज ने अपनी बात आगे ले जाते हुए कहा, "अंत में, मैं अपने परिवार, अपने सभी साथियों और कोचों के साथ-साथ मेरे लिए वोट करने वाले प्रशंसकों को धन्यवाद देना चाहता हूं. उनका समर्थन मुझे सर्वश्रेष्ठ क्षमता से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित करता है."

यह जसप्रीत बुमराह का पहला ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार है. बुमराह ने विश्व कप में आठ मैचों में 4.17 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए थे और भारत को 17 साल बाद विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया.

महिला वर्ग में स्मृति मंधाना को मिली सफलता

महिला टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना को 'जून महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी' चुना गया. मंधाना को यह पुरस्कार पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में बल्ले सब दमदार प्रदर्शन करने पर दिया गया. महिला वर्ग में मंधाना ने बेंगलुरु में पहले वनडे में 117 रन की शानदार पारी खेली. उनके शतक से भारत पांच विकेट पर 99 रन से 265 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा, जो दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी साबित हुआ. उन्होंने दूसरे मैच में 120 गेंद में 136 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. वह तीसरे मैच में 90 रन पर आउट होने के कारण शतकों की हैट्रिक पूरा करने से चूक गयी. मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों में 343 रन बनाये और श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गयीय

उन्होंने कहा,"मैं जून के लिए आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार जीतकर वास्तव में खुश हूं. टीम ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है उसमें मैं योगदान देकर खुश हूं.  हमने एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज जीती और उम्मीद है कि हम अपना फॉर्म जारी रखेंगे और मैं भारत के लिए और अधिक मैच जीतने में योगदान दे सकता हूं."

यह भी पढ़ें: "उनके कुछ फैसले सिर खुजलाने पर मजबूर कर देते हैं", कप्तान रोहित को लेकर गावस्कर के बयान ने मचाई हलचल

यह भी पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ वनडे से बाहर रह सकते हैं रोहित, विराट और बुमराह, इस दिग्गज को मिल सकती है कप्तानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत को T-20 का चैंपियन बनने के बाद कोच राहुल द्रविड़ आईपीएल में इस टीम के बन सकते हैं मेंटर
जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना का विश्व क्रिकेट में तहलका, जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड
"My wife refers to you as my work wife..." Rohit Sharma pens warm message for Rahul Dravid
Next Article
Rohit Sharma: "मेरी वर्क वाइफ..." रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ के लिए लिखा इमोशनल मैसेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;