विज्ञापन
This Article is From Jul 26, 2017

INDvsSL: गाले टेस्‍ट को इसलिए अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे भारतीय स्पिनर आर. अश्विन

श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू हुआ गाले टेस्‍ट भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए खास है. रविचंद्रन अश्विन के करियर का यह 50वां टेस्‍ट है.

INDvsSL: गाले टेस्‍ट को इसलिए अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे भारतीय स्पिनर आर. अश्विन
रविचंद्रन अश्विन ने 45वें टेस्‍ट में 250 विकेट पूरे किए थे (फाइल फोटो)
गाले: श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू हुआ गाले टेस्‍ट भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए खास है. रविचंद्रन अश्विन के करियर का यह 50वां टेस्‍ट है. स्‍वाभाविक है कि अपने 'अर्धशतकीय' टेस्‍ट को अश्विन अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से यादगार बनाना चाहेंगे. अपने करीब छह साल के इंटरनेशनल करियर में अश्विन ने खुद को टीम इंडिया के स्‍ट्राइक गेंदबाज के रूप में स्‍थापित किया है. अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वे कप्‍तान विराट कोहली के विश्‍वासनीय गेंदबाज बन चुके हैं.

अश्विन अपने वेरिएशंस से विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत का कारण बनते रहे हैं. उनकी कैरम गेंद को समझ पाना तो हर बल्‍लेबाज के लिए टेढ़ी खीर होता है. वे सबसे कम टेस्‍ट में 200 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम पर कर चुके हैं. गेंदबाजी के अपने इस प्रदर्शन के अलावा अपनी बल्‍लेबाजी से भी अश्विन टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में इस समय चार शतक उनके नाम पर दर्ज हैं और उनका बल्‍लेबाजी औसत 33 के आसपास का है.

यह भी पढ़ें
टेस्‍ट रैंकिंग : गेंदबाजों में अश्विन तीसरे स्‍थान पर खिसके, जानें किस स्पिनर ने उन्‍हें पीछे छोड़ा

अश्विन ने अब तक 49 टेस्‍ट में 1903 रन बनाने के अलावा 275 विकेट तमिलनाडु के इस फिरकी गेंदबाज के नाम पर हैं. अश्विन अब तक मैच में सात बार 10 या इससे अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं. उन्‍होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट 25 बार हासिल किए हैं. 59 रन देकर सात विकेट उनका पारी का अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है जबकि 140 रन देकर 13 विकेट टेस्‍ट क्रिकेट में उनका अब तक का मैच का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

यह भी पढ़ें
अश्विन ने फाइनल में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे वे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे

सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज
अश्विन ने इसी वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने की उपलब्धि हासिल की थी. उन्‍होंने अपने 45वें टेस्‍ट में यह कारनामा किया था. अश्विन से पहले सबसे कम टेस्‍ट में 250 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड लिली के नाम पर था. उन्‍होंने 48 टेस्‍ट में यह कमाल किया था. वीडियो : रविचंद्रन अश्विन से खास बातचीत




इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को 250 विकेट तक पहुंचने के लिए 49 टेस्ट लगे थे. दक्षिण अफ्रीका के ही एक अन्‍य तेज गेंदबाज एलन डोनाल्‍ड ने 50 टेस्‍ट में 250 विकेट का आंकड़ा छुआ था.'व्‍हाइट लाइटनिंग' के नाम से मशहूर रहे डोनाल्‍ड के नाम पर 330 टेस्‍ट विकेट दर्ज हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsSL: गाले टेस्‍ट को इसलिए अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे भारतीय स्पिनर आर. अश्विन
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com