विज्ञापन

ind vs nz 1st Test: 'किसमें कितना है दम', 36 साल से रिकार्ड बरकरार, WTC के लिए भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर

WTC Points Table; IND vs NZ Head to Head Record: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेंगलुरु में 16 अक्टूबर को होगा, दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर को पुणे में, जबकि तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला एक नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा.

ind vs nz 1st Test: 'किसमें कितना है दम', 36 साल से रिकार्ड बरकरार, WTC के लिए भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर
IND vs NZ WTC Points Table

WTC Points Table; IND vs NZ Head to Head Record: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी महत्वपूर्ण है. अगर भारत और कीवी टीम के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 13 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं 27 का नतीजा ड्रा निकला है.

भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. जहां भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज को अपना नाम किया है तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में भारत टॉप स्थान पर है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पिछली टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत मिली थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ एक और घरेलू टेस्ट सीरीज के टीम इंडिया एक बार फिर जीत के लिए पसंदीदा है. भारत दो बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का उपविजेता रहा है और इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी.

भारतीय दौरे के लिए न्यूजीलैंड स्क्वॉड: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल (पहले टेस्ट के लिए), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विलियम ओरूर्क, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, केन विलियमसन और विल यंग को जगह मिली है.

टीम इंडिया टेस्ट स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रित बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज और आकाश दीप शामिल हैं.

(IANS के इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
National Cricket League Sixty Strikes Final: रॉबिन उथप्पा की टीम बनी चैंपियन, अटलांटा किंग्स CC को शिकागो ने हराया
ind vs nz 1st Test: 'किसमें कितना है दम', 36 साल से रिकार्ड बरकरार, WTC के लिए भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर
Not MS Dhoni Mitchell Starc Picks THIS India Star as Fantastic thinker of Game Border Gavaskar Trophy
Next Article
IND vs AUS: धोनी नहीं बल्कि यह दिग्गज है विश्व क्रिकेट का सबसे बड़ा विचारक, मिचेल स्टार्क ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com