विज्ञापन

IND vs NZ: "अगर रिकॉर्ड को देखे तो..." दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद सिराज- रिपोर्ट

India vs New Zealand 2nd Test: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टीम चयन में निरंतरता में विश्वास करते हैं जिससे घरेलू परिस्थितियों में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष करना होगा.

IND vs NZ: "अगर रिकॉर्ड को देखे तो..." दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद सिराज- रिपोर्ट
Mohammed Siraj: मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं.

India vs New Zealand 2nd Test, Mohammed Siraj: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टीम चयन में निरंतरता में विश्वास करते हैं जिससे घरेलू परिस्थितियों में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष करना होगा. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर से पुणे में शुरू होगा. टीम में स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को शामिल करना एक संकेत है कि कोच गौतम गंभीर और रोहित स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल पिच पर उन्हें खिलाना चाहेंगे.

नई गेंद से विफल हो रहे सिराज

हैदराबाद के इस 30 साल के गेंदबाज ने अपने 30 टेस्ट के करियर में 80 विकेट लिए है जिसमें से 61 विकेट दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेले गये 17 टेस्ट मैचों में आए हैं. भारत में उनके नाम 13 मैचों में 192.2 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 19 विकेट है. यह आंकड़े बताते है कि सिराज उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों इतने कारगर नहीं है. बुमराह और शमी के पास किसी पर पिच और परिस्थितियों में विकेट निकालने की क्षमता है.

मोहम्मद सिराज भारत में इनमें से चार मैचों में एक भी विकेट लेने में विफल रहे है उनमें से दो मैचों में उन्हें क्रमश 10 और छह ओवर ही गेंदबाजी करने के लिए मिले. ये मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल इंदौर और दिल्ली में खेले गये थे. सिराज के लिए सबसे बड़ी निराशा की बात यह है कि वह नयी गेंद से विकेट निकालने में विफल रहे हैं जिससे बुमराह पर दबाव काफी बढ़ता जा रहा है.

सिराज पर बढ़ रहा दबाव

भारत के नई पीढ़ी के गेंदबाजों के साथ काम करने वाले एक गेंदबाजी कोच ने कहा कि सिराज की गेंदबाजी में भारतीय परिस्थिति के लिए तकनीकी खामियां है. उन्होंने गोपनीयता की शर्त पर कहा,"आप अगर सिराज के रिकॉर्ड को देखे तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में पारी में पांच विकेट लिए हैं जहां ज्यादा उछाल है. टेस्ट मैचों में गेंद को बल्लेबाज से छह से आठ मीटर की दूरी पर टप्पा खिलाने को टेस्ट मैचों में आदर्श लंबाई मानी जाती है. अलग-अलग देशों में हालांकि उछाल के आधार पर परिस्थितियां अलग होती है."

अपने समय में घरेलू क्रिकेट के शीर्ष गेंदबाजों में शामिल रहे इस खिलाड़ी ने कहा,"ऑस्ट्रेलिया में आदर्श लंबाई आठ मीटर है, इंग्लैंड में यह लगभग छह मीटर है और कम उछाल वाले भारतीय विकेटों पर यह 6.5 मीटर है. आप इसे 6.5 मीटर के आसपास टप्पा खिलाने के साथ गति सही रखते है तो गेंद थोड़ी हरकत करती है और बाहरी किनारा लगने की संभावना रहती है."

उन्होंने समझाते हुए कहा,"सिराज बल्लेबाज से लगभग आठ मीटर दूर गेंद को टप्पा खिला रहे है और भारत में इस लंबाई के साथ विकेट निकालना मुश्किल है." उन्होंने कहा,"भारतीय परिस्थितियों पिच की धीमी गति के कारण आठ मीटर की लंबाई वाली गेंद को परखने के लिए बल्लेबाज के पास अधिक समय होता है." इस गेंदबाजी कोच को हालांकि भरोसा है कि 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में वह फिर से अपनी लय हासिल कर लेंगे.

बता दें, भारत ने दूसरे टेस्ट के लिए ऑल-राउंडर वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया है, ऐसे में इसकी भी संभावना है कि भारतीय टीम कम से कम दो बदलाव करें या फिर वो चार स्पिनर के साथ उतरे. पुणे की पिच को लेकर कहा जा रहा है कि यह काली मिट्टी की पिच हो सकती है. ऐसे में भारतीय टीम तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरे. अगर सिराज को बाहर रखा जाता है तो ऐसी स्थिति में टीम के पास आकाशदीप  का विकल्प मौजूद है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर) ), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, आकाश दीप, वाशिंगटन सुंदर.

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: ईशान किशन का 'वनवास' खत्म, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए में मिली जगह, यहां देखें पूरी टीम

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "मेरे ओपनिंग करने से नफरत थी..." स्टीव स्मिथ ने अपने इन साथी खिलाड़ियों पर लगाया बड़ा 'आरोप'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: उमरान-अर्शदीप नहीं, बुमराह के बाद ये गेंदबाज़ लेगा उनकी जगह, मोहम्मद शमी ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी
IND vs NZ: "अगर रिकॉर्ड को देखे तो..." दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद सिराज- रिपोर्ट
IND vs NZ: "Go on just the past three months..." Ryan ten Doeschate on Sarfaraz Khan vs KL Rahul Debate
Next Article
IND vs NZ: "पिछले तीन महीनों को देखें..." सरफराज खान या केएल राहुल कौन होगा ड्रॉप, भारतीय कोच ने सुनाया अपना फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com