INDW vs NZW, T20 World Cup 2024: भारत की विश्व कप में खराब शुरुआत, न्यूजीलैंड ने 58 रनों से हराया, बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

Women's T20 World Cup 2024, IND vs NZ Highlights: कप्तान सोफी डिवाइन की नाबाद 57 रनों की अर्द्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत को ग्रुप ए के चौथे मैच में 58 रनों से हराकर, जीत के साथ अपने विश्व कप अभियान का आगाज किया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

New Zealand vs India Highlights: कप्तान सोफी डिवाइन की नाबाद 57 रनों की अर्द्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत को ग्रुप ए के चौथे मैच में 58 रनों से हराकर, जीत के साथ अपने विश्व कप अभियान का आगाज किया है. न्यूजीलैंड ने भारत को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 102 रन बन पाई. भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज कप्तान हरमनप्रीत कौर रहीं, जिन्होंने 15 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए रोज़मेरी मैयर ने 4 तो ली ताहुहु ने 3 विकेट झटके.

पहले ही मैच में लड़खड़ाई भारतीय बल्लेबाजी

कई बार खिताब के करीब आकर आखिरी मौकों पर चूकी भारतीय टीम से उम्मीद थी कि वह आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का विजयी आगाज करेगी. लेकिन टूर्नामेंट के पहले ही मैच में भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से लड़खड़ा गई. भारत के लिए पांच बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा भले ही पार किया लेकिन कोई भी खिलाड़ी 15 से अधिक रन नहीं बना पाया.

न्यूजीलैंड से मिले 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम  ने दूसरे ही ओवर में शेफाली वर्मा का विकेट गंवा दिया. इसके बाद उम्मीद था कि हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना साझेदारी कर भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालेंगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

Advertisement

भारत को दूसरा झटका मंधाना के रूप में लगा, जो 12 रन बनाकर आउट हुई. वहीं कप्तान हरमनप्रीत 15 रन बनाकर आउट हुई. जेमिमा ने 13, रिचा ने 12, दीप्ति ने 13, अरुंधति 1, पूजा 8 रन, श्रेयंका 7 रन बनाने में सफल रहीं, जबकि रेणुका खाता भी नहीं खोल पाईं. न्यूजीलैंड के लिए रोज़मेरी मैयर ने 4 ओवर में 19 रन देते हुए 4 विकेट झटके, जबकि ली ताहुहु ने 4 ओवर में 15 रन देते हुए 3 विकेट झटके.

Advertisement

सोफी डिवाइन का नाबाद अर्द्धशतक

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और सुजी बेट्स और जॉर्जिया प्लिमर की सलामी जोड़ी ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी हुई.  न्यूजीलैंड को पहला झटका 8वें ओवर में सुजी बेट्स के रूप में लगा, जो 27 के निजी स्कोर पर अरुंधति का शिकार बनी.

Advertisement

इसके अगले ही ओवर में आशा शोभना ने सेट बल्लेबाज जॉर्जिया प्लिमर को पवेलियन की राह दिखाई और भारत की वापसी की उम्मीद जगी.  जॉर्जिया प्लिमर 34 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड को 15वें ओवर में अमेलिया केर के रूप में तीसरा झटका लगा.

Advertisement

जब लग रहा था कि न्यूजीलैंड एक चूनौतीपूर्ण स्कोर तक आसानी से नहीं पहुंच पाएगी, तब कप्तान सोफी डिवाइन ने आक्रमक बल्लेबाजी शुरु की. सोफी डिवाइन ने 36 गेंदों में सात चौकों के दम पर नाबाद 57 रन बनाए. भारत के लिए रेणुका सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहीं, जिन्होंने 4 ओवरों में 27 रन देकर 2 विकेट झटके.

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी दोनों थी दोनों टीमें

भारत महिला प्लेइंग इलेवन: शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, रेणुका ठाकुर सिंह

न्यूजीलैंड महिला प्लेइंग इलेवन: सुजी बेट्स, जॉर्जिया प्लिमर, अमेलिया केर, सोफी डिवाइन (कप्तान), ब्रुक हॉलिडे, मैडी ग्रीन, इसाबेला गेज़ (विकेटकीपर), जेस केर, रोज़मेरी मैयर, ली ताहुहु, ईडन कार्सन

Women's T20 World Cup 2024 Highlights: India vs New Zealand Straight From Dubai International Cricket Stadium, Dubai



Featured Video Of The Day
Haryana Elections: हरियाणा चुनावों को लेकर क्या सोचती है Gurugram की जनता? | NDTV Election Carnival