विज्ञापन

Ind vs Nz 2nd Test: आखिरी बार 51 साल पहले हुआ था ऐसा, भारतीय स्पिनरों ने साल में दो बार कर दिया यह बड़ा धमाका

India vs New Zealand, 2nd Test: भारतीय स्पिनरों ने पहले ही दिन कीवियों का जो हाल किया, उसने बहुत कुछ कह और बता दिया कि अगले कुछ दिनों में क्या होने जा रहा है

Ind vs Nz 2nd Test: आखिरी बार 51 साल पहले हुआ था ऐसा, भारतीय स्पिनरों ने साल में दो बार कर दिया यह बड़ा धमाका
Ind vs Nz 2nd Test: पहले दिन भारतीय स्पिनरों ने न्यूजीलैंड बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए
नई दिल्ली:

IND vs NZ, 2nd Test: कीवियों ने बिल्कुल भी नहीं सोचा होगा कि पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (Maharashtra Cricket Association Stadium) मैदान पर शुरू हुए  दूसरे टेस्ट के पहले दिन ऐसा हाल होगा. निश्चित तौर वर वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) के प्रहार के बाद पहले टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 से आगे चल रहे न्यूजीलैंड को पता चल गया होगा कि भारतीय धरती पर क्रिकेट की दुनिया कितनी अलग है या यह कितनी तेजी से बदलती है. पारी की शुरुआत में रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान टॉम लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट कर जो सुर लगाया,वह वॉशिंगटन के लेफ्टी सैंटनर को आउट करने के साथ खत्म हुआ. और इसी के साथ ही भारतीय स्पिनरों ने वह बड़ा कारनामा इस साल दूसरी बार कर दिखाया, जो इस साल इंग्लैंड के खिलाफ होने से पहले आखिरी बार 1973 में किया गया था, जो भारतीय स्पिनरों की ताकत बताने के लिए काफी है.

यह कारनामा बहुत ही बड़ा है

इस साल मार्च में इंग्लैंड और भारत जब धर्मशाला में सीरीज के आखिरी और पांचवें टेस्ट मैच में भिड़े, तो अश्विन, कुलदीप और जडेजा ने मिलकर पारी के सभी दस विकेट आपस में बांटे थे. भारतीय क्रिकेट में इससे पहले ऐसा 1973 में हुआ था, जब भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड के खिलाफ सभी दस विकेट लिए थे. मतलब इस कारनामे को अंजाम देने के लिए भारतीय स्पिनरों को 51 साल का समय लगा, लेकिन अब एक बार जब हुआ, तो सात महीने बाद फिर से इस बड़े कारनामे को दोहरा दिया, जो अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. इस रिकॉर्ड का टूटना भी आसान बात नहीं है क्योंकि ऐसे कारनामे प्लान बनाकर नहीं किए जा सकते हैं. ये जब होने होते हैं, तो हो जाते हैं !

Latest and Breaking News on NDTV

अभी तक छह बार हुआ है ऐसा

पहली बार भारतीय स्पिनरों ने किसी टीम के एक पारी में सभी दस विकेट साल 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ चटकाए थे. इसके बाद ठीक चार साल बाद कोलकाता में 1956 में कंगारू बल्लेबाजों का ऐसा हाल किया, तो फिर साल 1964 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों पर भारतीय स्पिनर भारी पड़े. फिर 1973 में इंग्लैंड इसका शिकार हुई. इसके बाद अब साल 2014 में भारतीय स्पिनर एक-एक बार इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कर चुके हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
डेवोन कॉनवे के लिए बुरा स्वप्न बन गए हैं रविचंद्रन अश्विन, ऐसे आंकड़े तो किसी भी बल्लेबाज को भयभीत कर देंगे
Ind vs Nz 2nd Test: आखिरी बार 51 साल पहले हुआ था ऐसा, भारतीय स्पिनरों ने साल में दो बार कर दिया यह बड़ा धमाका
IND vs NZ 2nd Test: Sunil Gavaskar on Kuldeep Yadav Dropped from Team India Playing XI, said "Team's panicked verdict..."
Next Article
IND vs NZ 2nd Test: "घबराहट भरा फैसला..." सुनील गावस्कर ने इस खिलाड़ी को प्लेइंग XI से बाहर करने पर रोहित-गंभीर की जोड़ी पर निकाली भड़ास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com