विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ENG: भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने पलट दिया पूरा मैच

IND Vs ENG Semi Final Turning Point, भारत जीत में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई.

Read Time: 4 mins
IND vs ENG: भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने पलट दिया पूरा मैच
T20 World Cup 2024 IND vs ENG Semi Final

IND Vs ENG  Semi Final Turning Point : टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने कमाल का खेल दिखाकर इंग्लैंड को 68 रनों से पटखनी दे दी. भारत जीत में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और सूर्यकुमार यादव ने अहम भूमिका निभाई. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है. बता दें कि भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और 171 रन बनाए थे जिसके बाद इंग्लैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल 103 रन ही बना सकी. भारत की इस शानदार जीत में अक्षर पटेल की गेंदबाजी शानदार रही. अक्षऱ पटेल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. भारत की इस ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट.

रोहित शर्मा

इस मैच में भारत के लिए सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रोहित शर्मा की बल्लेबाजी और कप्तानी रही. रोहित ने मैच में 57 रनों की पारी खेली जिसने भारत के लिए 171 रनों की नींव रखी, शुरुआत से ही रोहित ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी की और अर्धशतक जमाने में सफल रहे. रोहित ने 39 गेंद पर 57 रनों की पारी खेली. यह एक ऐसी पारी थे जिसने भारतीय खिलाड़ियों के अंदर जान फूंकने का काम किया था. दरअसल, विराट कोहली सस्ते में आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद भी हिट मैन ने बिना दबाव के बल्लेबाजी की और इंग्लैंड की रणनीतियों को विफल कर दिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

सूर्या की बल्लेबाजी

एक बार फिर सूर्यकुमार यादव भारत के लिए एक्स फैक्टर बनकर उभरे, बल्लेबाजी के लिए विषम परिस्थिति में सूर्या ने 36 गेंद पर 47 रन की पारी खेली. सूर्या की बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम 171 रन का स्कोर खड़ा कर पाने में सफल  रही. सूर्या ने जिस फ्री माइंड सेट के साथ बल्लेबाजी की, यह भी मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

रोहित शर्मा की कप्तानी

एक बार फिर रोहित शर्मा की कप्तानी ने फैन्स का दिल जीत लिया. रोहित ने इंग्लैंड की पारी के दौरान अपने मास्टर स्ट्रोक से इंग्लैंड खेमे में खलबली मचा दी. दरअसल, जब इंग्लैंड की पारी शुरू हुई और क्रीज पर बटलर के साथ फिल साल्ट थे, जब पॉवर प्ले के दौरान रोहित ने अक्षर पटेल को गेंद थमाई. अक्षर ने अपने कप्तान के विश्वास को जाया नहीं होने दिया और पहले ही ओवर में जोस बटलर को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. रोहित की इस रणनीति की भी भऱपूर तारीफ हो रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अक्षऱ पटेल की गेंदबाजी

‘बापू' के आगे अंग्रेंजों का बुरा हाल देखने को मिला. अक्षर पटेल ने मैच में गजब की गेंदबाजी की, अंग्रेज बल्लेबाज अक्षर पटेल के सामने पूरी तह से घुटने टेकने पर मजबूर हो गए. अक्षऱ  ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट  लिए, जिसने मैच को बदलने का काम किया. अक्षर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

Latest and Breaking News on NDTV

जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने एक बार फिर साबित किया कि क्यों उन्हें विश्व क्रिकेट का सबसे तगड़ा गेंदबाज माना जाता है, बुमराह ने फिल साल्ट को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई थी. पूरे टूर्नामेंट में धुआंधार बल्लेबाजी कर विश्व क्रिकेट को हैरान करने वाले साल्ट को बुमराह ने सस्ते में आउट कर भारत के लिए जीत की नींव रखी, साल्ट केवल 5 रन ही बना सके, बुमराह ने 2.4 ओवर में 12 रन देकर 2 विकेट लिए. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: X@BCCI

इसके अलावा मैच में हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी के जरिए कोई विकेट तो नहीं लिया लेकिन बल्लेबाजी के दौरान 13 गेंद पर 23 रन की  कैमियो पारी खेली जिसने भी मैच में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा कुलदीप ने मैच में 3 विकेट लिए. इन खिलाड़ियों के दमदार परफॉर्मेंस के दम पर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में सफल हो गई है. 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बस 1 जीत दूर वर्ल्ड कपः जीत से झूमा देश, रोहित के आंखों से निकले आंसू, विराट ने कंधे पर रखा हाथ, Viral Moments
IND vs ENG: भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने पलट दिया पूरा मैच
Michael Vaughan vs Harbhajan Singh  Accusation of bias, Harbhajan Singh got angry, gave a befitting reply like this
Next Article
"मूर्खता बंद करो..", भारत की जीत के बाद इंग्लिश पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लगाया पक्षपात का आरोप, भड़क उठे हरभजन सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;