IND vs ENG, 1st Test: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत 39/1, इंग्लैंड से 381 रन पीछे

IND vs ENG, 1st Test Day 4 : 420 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथे दिन के खेल की समाप्ती के समय 1 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं. शुबमन गिल 15 और पुजारा 12 रन बनाकर नाबाद हैं.भारत की टीम अभी इंग्लैंड से 381 रन पीछे है.

IND vs ENG, 1st Test: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत 39/1, इंग्लैंड से 381 रन पीछे

IND vs ENG, 1st Test: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत 39/1, इंग्लैंड से 381 रन पीछे

IND vs ENG, 1st Test Day 4 : 420 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथे दिन के खेल की समाप्ती के समय 1 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं. शुबमन गिल 15 और पुजारा 12 रन बनाकर नाबाद हैं.भारत की टीम अभी इंग्लैंड से 381 रन पीछे है. भारतीय टीम को दूसरी पारी में  बड़ा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा. रोहित केवल 12 रन बनाकर जैक लीच की शानदार गेंद पर बोल्ड आउट हो गए, 25 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा था. लीच ने हिट मैन को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर बोल्ड मारा. पहली पारी में भी रोहित फ्लॉ़प रहे थे और केवल 6 रन बनाकर ऑर्चर का शिकार बने थे. स्कोरकार्ड

भारत को अंतिम दिन जीत के लिए 381 रन जबकि इंग्लैंड को नौ विकेट की दरकार है. टूटती पिच पर 90 ओवर में इतने रन बना पाना बेहद मुश्किल होगा इसलिए अगर मैच ड्रॉ भी होता है तो यह मेजबान टीम के लिए अच्छा नतीजा होगा. अश्विन (61 रन पर छह विकेट) की अगुआई में भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड की दूसरी पारी 46.3 ओवर में सिमट गई. इंग्लैंड ने अपनी रक्षात्मक रणनीति बरकरार रखी और कप्तान जो रूट (32 गेंद में 40 रन) की छोटी लेकिन आकर्षक पारी के दम पर भारत को रिकॉर्ड लक्ष्य देने में सफल रही.

IND vs ENG: पारी की पहली ही गेंद पर अश्विन ने लिया विकेट, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 114 साल बाद हुआ ऐसा


भारत में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड मेजबान टीम के नाम दर्ज है जिसने इंग्लैंड को 2008 में इसी एमए चिदंबरम स्टेडियम में चार विकेट पर 387 रन बनाकर हराया था. टेस्ट क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम दर्ज है जिसने मई 2003 में सेंट जोंस में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड के पहली पारी के 578 रन के जवाब में भारत पहली पारी में 337 रन पर सिमट गया लेकिन रूट ने 241 रन की बढ़त के बावजूद फालोआन नहीं दिया. भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर 85 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि ऋषभ पंत ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने 73 रन की पारी खेली.

PAK vs SA: दूसरे टेस्ट में हसन अली ने बरपाया कहर, 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, PAK की जीत

डॉम बेस इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 77 रन देकर चार विकेट चटकाए. जेम्स एंडरसन (46 रन पर दो विकेट), जोफ्रा आर्चर (75 रन पर दो विकेट) और जैक लीच (105 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किए. भारत की दूसरी पारी में गिल एक बार फिर अच्छी लय में दिखे। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने जैक लीच पर चौके से अपना और भारत का खाता खोला और फिर बायें हाथ के इस स्पिनर के अगले ओवर में दो और चौके मारे. रोहित शर्मा (12) ने जोफ्रा आर्चर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन लीच की टर्न लेती गेंद को चूककर बोल्ड हो गए. गिल और पुजारा ने हालांकि दिन का खेल खत्म होने तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए. इंग्लैंड की दूसरी पारी में गेंदबाजी का आगाज करने वाले अश्विन ने तेजी से टर्न और उछाल लेती पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। वह 114 साल बाद टेस्ट पारी की पहली गेंद पर विकेट चटकाने वाले स्पिनर बने. भारत ने दूसरे छोर से बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (66 रन पर दो विकेट) को गेंद थमाई. 

अश्विन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली (16) को लेग स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराके भारत को दूसरी सफलता दिलाई. पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले रूट ने आते ही नदीम पर दो चौके मारे और फिर अश्विन के ओवर में भी दो चौके जड़े. इशांत ने डैन लॉरेंस (18) को सीधी गेंद पर पगबाधा किया और टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव (434) और जहीर खान (311) के बाद 300 विकेट हासिल करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज हैं.

अश्विन ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले बेन स्टोक्स (07) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को चौथा झटका दिया लेकिन इससे पहले टीम की कुल बढ़त 300 रन के पार पहुंच गई थी. कप्तान विराट कोहली ने 22वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को पारी में पहली बार गेंद थमाई और उन्होंने अपने दूसरे ओवर में ही शानदार लय में दिख रहे रूट को पगबाधा कर दिया. जोस बटलर (24) ने बुमराह पर चौके के साथ खाता खोला और फिर नदीम पर पारी का पहला छक्का जड़ा. चाय के बाद नदीम ने ओली पोप (28) को रोहित के हाथों कैच कराके पारी का पहला विकेट हासिल किया. बटलर और डॉम बेस (25) ने इसके बाद टीम की बढ़त को 400 रन के पार पहुंचाया.

PAK vs SA: मैदान पर दिखा अद्भूत नजारा, पाकिस्तानी खिलाड़ी 'बिल्ली' को भगाते हुए दिखे..देखें Video

नदीम ने बटलर को स्टंप कराके इस साझेदारी को तोड़ा. अश्विन ने बेस को पगबाधा किया और फिर जोफ्रा आर्चर (05) को बोल्ड करके पारी में 28वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. इस आफ स्पिनर ने एक गेंद बाद जिमी एंडरसन (00) को अपनी गेंद पर लपककर इंग्लैंड की पारी का अंत किया. सुबह भारत ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 257 रन से की। स्थानीय खिलाड़ी वाशिंगटन 33 रन से आगे खेलने उतरे लेकिन पहले टेस्ट शतक तक नहीं पहुंच पाए. उन्होंने 138 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और दो छक्के मारे तथा अश्विन (31) के साथ सातवें विकेट के लिए 80 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की.

वाशिंगटन उस समय क्रीज पर अकेले रह गए जब एंडरसन की गेंद पर स्टोक्स ने स्लिप में शानदार कैच लपकते हुए भारत की पारी का अंत किया. रविवार को पंत की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने काफी रन लुटाने वाले लीच ने वाशिंगटन और अश्विन की साझेदारी को तोड़कर इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता दिलाई. उनकी उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बटलर ने अश्विन का कैच लपका. लीच ने इसके बाद नदीम (00) को स्लिप में स्टोक्स के हाथों कैच कराया जबकि एंडरसन ने इशांत शर्मा (04) को पवेलियन भेजा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.