विज्ञापन

IND vs BAN: स्पिनरों का दबदबा रहा है चेन्नई में, लेकिन गंभीर ने चली बांग्लादेश के खिलाफ यह चाल, जानें क्या है वजह

IND vs BAN 1st Test, बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर भारत आ रही है. यह टेस्ट मैच भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी अहम है.

IND vs BAN: स्पिनरों का दबदबा रहा है चेन्नई में, लेकिन गंभीर ने चली बांग्लादेश के खिलाफ यह चाल, जानें क्या है वजह
Team India strategy

IND vs BAN Test: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच चेन्नई में 19 सितंबर को खेला जाएगा. भारतीय टीम टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतने की कोशिश करेगी. गौतम गंभीर की कोचिंग में यह पहला टेस्ट सीरीज खेला जाएगा. बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान का सूपड़ा साफ करके भारत आ रही है. बांग्लादेश के पास बेहतरीन स्पिनर हैं, यही कारण है कि टीम मैनेजमेंट टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिए अलग तरह की रणनीति पर काम कर रही है. 

भारत बनाम बांग्लादेश के पहले टेस्ट के लिए लाल मिट्टी?

बांग्लादेश एक बेहतरीन टीम है जो आमतौर पर स्पिन गेंदबाजी के अनुकूल परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करती है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच से पहले एक बड़ी चाल चली है.  इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्ट के अनुसार, गौतम गंभीर (Gautam Gamhir India Team Coach) एंड कंपनी लाल मिट्टी की सतह के साथ पहला टेस्ट मैच खेलने की योजना बना रही है, जो पहले दिन बहुत अधिक स्पिन गेंदबाजों को मदद नहीं करेगी. लाल मिट्टी की सतह आमतौर पर तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल  प्रदान करती है. बता दें कि बांग्लादेश को अपने घरेलू मैदान पर काली मिट्टी की पिच पर खेलने की आदत है जो स्पिनरों को ज्यादा मदद करती है. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट रणनीति के तहत लाल मिट्टी पर टेस्ट मैच खेलने की तैयारी में हैं जिससे बांग्लादेश को गच्चा दे सके. 

स्पिनरों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की होगी परीक्षा

बांग्लादेश टीम के पास बेहतरीन स्पिनर हैं जो भारत के बल्लेबाजों को परेशान करने का मद्दा रखते हैं. ऐसे में भारतीय बल्लेबाज स्पिनरों से निपटने के लिए विशेष तैयारी कर रहे हैं. बांग्लादेश के पास बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन, ताइजुल इस्लाम जैसे स्पिनर हैं जो टेस्ट सीरीज में भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. यही कारण है कि भारतीय बल्लेबाज अभ्यास सत्र के दौरान स्पिनरों के खिलाफ जमकर अभ्यास कर रहे हैं. स्पिनरों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज पैरों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. भारतीय बल्लेबाज स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट मारने की प्रैक्टिस कर रहे हैं.

भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को हराकर भारत आ रही है. यह टेस्ट मैच भारतीय बल्लेबाजों के लिए काफी अहम है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और जायसवाल को बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजों से निपटने के लिए अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. 

बांग्लादेश की टीम

नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद, जेकर अली अनिक

भारत की टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आईपीएल टीमों को अपने पसंदीदा धुरंधरों को रिटेन करने की आखिरी तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन तक करना होगा चुनाव
IND vs BAN: स्पिनरों का दबदबा रहा है चेन्नई में, लेकिन गंभीर ने चली बांग्लादेश के खिलाफ यह चाल, जानें क्या है वजह
IND vs BAN First Time In 92 Years: India 1 Win Away From Sensational Test Cricket Feat
Next Article
IND vs BAN: 92 साल में पहली बार होगा ऐसा, भारतीय टीम इतिहास रचने करीब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com