विज्ञापन

IND vs AUS: "मेरे ओपनिंग करने से नफरत थी..." स्टीव स्मिथ ने अपने इन साथी खिलाड़ियों पर लगाया बड़ा 'आरोप'

Steve Smith on Batting At Number Four: ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कुछ ऐसा कहा है जिससे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में सब कुछ ठीक नहीं है.

IND vs AUS: "मेरे ओपनिंग करने से नफरत थी..." स्टीव स्मिथ ने अपने इन साथी खिलाड़ियों पर लगाया बड़ा 'आरोप'
Steve Smith: स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उनसे पूछा गया था कि वो कहां बल्लेबाजी करना पंसद करेंगे ना कि उन्होंने कहा था कि वो नंबर-4 पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम इस साल के अंत में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस सीरीज का पहला मुकाबला 22 से 26 नवंबर के बीच खेला जाना है, जबकि सीरीज का आखिरी मुकाबला 3 से 7 जनवरी के बीच खेला जाएगा.

यह सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और भारत और ऑस्ट्रेलिया, फाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाएंगे या नहीं, यह काफी हद तक इस सीरीज पर निर्भर कर सकता है, ऐसे में यह सीरीज काफी अहम है. वहीं इस सीरीज से पहले स्टीव स्मिथ ने कुछ ऐसा कहा है जिससे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में सब कुछ ठीक नहीं है.

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ कहां बल्लेबाजी करेंगे, इसको लेकर बीते कुछ समय काफी चर्चा था. क्या स्मिथ ओपनिंग करेंगे या नंबर-4 पर खेलेंगे, इसको लेकर दिग्गजों ने अपनी राय जाहिर की थी. लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य चयनकर्ता ने साफ किया कि स्मिथ नंबर चार पर खेलेंगे. वहीं इस स्मिथ ने इसी मामले पर कहा है कि उन्होंने कभी ऐसी कोई गुज़ारिश नहीं की थी.

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, स्टीव स्मिथ ने विक्टोरिया के खिलाफ एनएसडब्ल्यू के शेफील्ड शील्ड मैच के इतर कहा,"मुझसे पूछा गया कि मैं कहां बल्लेबाजी करना पसंद करूंगा और मैंने कहा चार पर." "मैंने यह भी कहा कि मैं कहीं भी बल्लेबाजी करके खुश हूं, मैं वास्तव में ज्यादा परेशान नहीं हूं."

स्मिथ ने बताया कि टेस्ट कप्तान पैट कमिंस और कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने उनसे बल्लेबाजी क्रम के लिए उनकी "वरीयता" के बारे में पूछा था, जिसके जवाब में उन्होंने नंबर 4 बताया था. स्मिथ ने कहा,"मुझसे (पैट कमिंस और एंड्रयू मैक्डोनाल्ड द्वारा) पूछा गया कि मेरी प्राथमिकता कहां होगी, और मैंने कहा चार. मैंने पिछले सप्ताह कुछ चीजें देखीं जिनमें कहा गया था कि मैंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का अनुरोध किया है. यह मामला नहीं था. मैंने कहा कि आप जहां भी मुझे बल्लेबाजी कराना चाहें, मैं वहां बल्लेबाजी करके खुश हूं, लेकिन हां, चार नंबर मेरी आदर्श स्थिति होगी."

इस साल की शुरुआत में डेविड वार्नर के संन्यास के बाद स्मिथ ने यह भूमिका निभाने के बाद से स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज के रूप में चार टेस्ट खेले हैं. जबकि एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उनका प्रदर्शन नंबर 4 पर उनके प्रदर्शन से मेल नहीं खाता है. 

पिछले हफ्ते, मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा,"पैट कमिंस, एंड्रयू मैकडोनाल्ड और स्टीव स्मिथ से लगातार बात हो रही है. स्टीव ने पारी की शुरूआत की बजाय नीचे उतरने की इच्छा जताई है. पैट और एंड्रयू ने पुष्टि की कि वह इस सत्र में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरेगा."  जॉर्ज बेली ने कहा,"पैट, एंड्रयू और स्टीव स्मिथ के बीच लगातार बातचीत चल रही थी, कैमरून (ग्रीन) की असामयिक चोट के अलावा."

स्टीव स्मिथ, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में टीम प्रबंधन से उन्हें ओपनिंग करने देने का अनुरोध किया था, ने यह भी खुलासा किया कि उनके इस कदम से टीम के उनके साथी बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा रोमांचित नहीं थे. स्मिथ ने कहा,"जाहिर तौर पर, ग्रीनी के बाहर होने से अब वहां एक जगह बन गई है."

स्मिथ ने आगे कहा,"न्यूजीलैंड सीरीज के बाद हमारी बातचीत हुई, विशेष रूप से मार्नस और उजी के साथ, ईमानदारी से कहूं तो वे मेरे ऊपर जाने से (ओपनिंग को लेकर) नफरत करते थे. वे चाहते थे कि मैं उनके पीछे बल्लेबाजी करूं. तो यह इसका एक बड़ा हिस्सा था. और फिर जाहिर है, नंबर-4 पर मेरा अच्छा रिकॉर्ड है."

यह भी पढ़ें: Cheteshwar Pujara: चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़कर रचा इतिहास, डॉन ब्रैडमैन के इस क्लब में हुए शामिल, रणजी का यह रिकॉर्ड किया अपने नाम

यह भी पढ़ें: Sunil Gavaskar: चयनकर्ता ने पान चबाने के कारण इस खिलाड़ी को किया टीम से बाहर! सुनील गावस्कर के खुलासे ने मचाई सनसनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Sunil Gavaskar: चयनकर्ता ने पान चबाने के कारण इस खिलाड़ी को किया टीम से बाहर! सुनील गावस्कर के खुलासे ने मचाई सनसनी
IND vs AUS: "मेरे ओपनिंग करने से नफरत थी..." स्टीव स्मिथ ने अपने इन साथी खिलाड़ियों पर लगाया बड़ा 'आरोप'
Ishan Kishan Exile End, selected as Wicketkeepers for India A tour of Australia
Next Article
Ishan Kishan: ईशान किशन का 'वनवास' खत्म, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए में मिली जगह, यहां देखें पूरी टीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com