विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 23, 2023

ये और 5 भारतीय हैं, जो लगातार तीन बार 0 पर आउट हुए, सचिन भी खुद को नहीं बचा सके

India vs Australia: भारत बुधवार को कंगारुओं से सीरीज 2-1 से हार गया, लेकिन सूर्यकुमार यादव (suryakumar Yadav) का लगातार तीन पारियों में जीरो पर आउट होना चर्चा और बहस का विषय बनना हुआ है.

Read Time: 22 mins
ये और 5 भारतीय हैं, जो लगातार तीन बार 0 पर आउट हुए, सचिन भी खुद को नहीं बचा सके
suryakumar yadav का लगातार तीन मैचों में जीरो पर आउट होना चर्चा और बहस का विषय बना हुआ है
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को तीन वनडे मैचों की सीरीज पर मेहमान टीम ने 2-1 से कब्जा कर लिया. मेजबानों की हार के बाद फैंस निराश हैं और दिग्गज गावस्कर ने इस हार को साल के आखिर में होने वाले विश्व कप से पहले टीम से इसे गंभीरता से लेने के लिए कहा है. सीरीज हार के बाद कई बातें चर्चा का विषय बनी हुई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात जो इस सीरीज में रही, वह है आतिशी बल्लेबाज सू्र्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav's golden duck) का लगातार तीन मैचों में शून्य पर आउट होना. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सूर्यकुमार का बचाव किया है, लेकिन फैंस हैरान है कि आखिर यह यादव को क्या हो गया. बहरहाल, यह पहला  मौका नही है, जब कोई भारतीय बल्लेबाज लगातार तीन पारियों में बिना खाता खोले आउट हुआ. चलिए आपको डिटेल से जानकारी देते हैं. 

Advertisement

SPECIAL STLORY: 

"यह खिलाड़ी हमारा भविष्य का कप्तान", गुजरात टाइटंस के शीर्ष अधिकारी ने साफ-साफ कहा

IPL 2023: इस वजह से ईसीबी ने नहीं दी बैर्यस्टो को एनओसी, आईपीएल से हुए बाहर, लेकिन...

कंगारुओं से हार के बाद गावस्कर ने टीम रोहित को भेजा अलर्ट, सनी बोले कि उत्साह में बिल्कुल न भूलें यह बात

1. जसप्रीत बुमराह
गेंद के साथ बुमराह ने भारत के लिए कई मैच जीते हैं. वह 72 वनडे मैचों में 121 विकेट ले चुके हैं. इसमें दो बार मैच में पांच विकेट भी शामिल हैं. हालांकि, बल्लेबाजी उनका मुख्य काम नहीं है. उन्होंने इन मैचों में 6.47 के औसत से 47 रन बनाए हैं. बुमराह भी ऐसे बल्लेबाज रहे, जो लगातार तीन बार बिना खाता खोले आउट हुए. साल 2019 में बुमराह के हिस्से में तीन बार बैटिंग का मौका आया और वह तीनों ही बार बिना खाता खोले आउट हुए. 

Advertisement

2. इशांत शर्मा
लंबू इशांत शर्मा ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपनी तीखी स्विंग और उछाल से पानी पिलाया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 74 रन पर 7 विकेट चटकाकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. लेकिन बल्लेबाजी जब उनका मुख्य काम नहीं है, तो इस  डिपार्टमेंट में उनका हाथ भी तंग रहा है. साल 2010-11 में दस महीने में इशांत ने श्रीलंका और विंडीज के खिलाफ तीन वनडे खेले और तीनों में उनके हिस्से में बत्तख आयी.

Advertisement

3. जहीर खान
लेफ्टी पेसर भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पेसरों में से एक रहे हैं. जहीर ने भारत के लिए 200 वनडे खेले और इसमें उन्होंने 282 विकेट लिए. एक बार पांच विकेट भी लिए.  जहीर बाकी पुछल्लों की तुलना में कुछ बैटिंग कर लिया करते थे, लेकिन रिकॉर्ड बहुत ही खराब है. 200 वनडे  में 782 रन. सर्वाधिक है उनका 34 रन. बहरहाल, यह साल 2003-04 का समय था, जब वह लगातार तीन मैचों में खाता नहीं खोल सके.  पहले वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीवीएस कप में जीरो पर आउट हुए, तो फिर 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ अगले दो मैचों में उन्होंने शून्य किया. 

Advertisement

4. अनिल कुंबले
अनिल कुंबले अंडर-19 के दिनों तक बतौर बल्लेबाज खेले, तो वहीं निचले क्रम में वह शतक भी बना चुके हैं. कुंबले ने बल्ले से 271 मैचों में 10.17 के औसत से 938 रन बनाए हैं. लेकिन साल 1996 में भारत के इंग्लैंड दौरे में कुंबले ने  इंग्लैंड के खिलाफ और सिंगर वर्ल्ड सीरीज को मिलाकर लगातार तीन मैचों में शून्य पर आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड भी बनाया. इंग्लैंड के खिलाफ वह दो मैचों में जीरो पर आउट हुए, तो फिर वर्ल्ड सिंगर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठे मैच में फिर से कुंबले जीरो पर आउट  हो गए.

Advertisement

4. सचिन तेंदुलकर भी नहीं बच सके
क्रिकेट  इतिहास में सचिन तेंदुलकर का क्या ओहदा है, यह किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है. करीब 24 साल के करियर में सचिन ने न जाने कितने रिकॉर्ड बनाए, जिनके आस-पास भी किसी भी बल्लेबाज का पहुंचना एक बड़ा चैलेंज बना रहेगा. सचिन ने पहला वनडे शतक जड़ने के लिए पांच साल और 78 पारियां ली थीं.  साल 1994 में वर्ल्ड सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रन की पारी खेली. लेकिन अगले तीन मैचों में वह खाता भी नहीं खोल सके. पहला डक श्रीलंका के खिलाफ आया, तो अगली दो शून्य विंडीज के खिलाफ सीरीज में बनीं.
 

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS: DRS रिव्यु के लिए Rohit के सामने जिद करने लगे Kuldeep Yadav, फिर कप्तान का माथा ठनक गया, Video

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दो कोच और भी हैं होड़ में, बीसीसीआई टाल सकता है हेड कोच की निुयक्ति
ये और 5 भारतीय हैं, जो लगातार तीन बार 0 पर आउट हुए, सचिन भी खुद को नहीं बचा सके
"MS Dhoni will return in next year IPl as well", fellow cricketer confirm on social media
Next Article
"धोनी अगले साल भी आईपीएल में खेलेंगे", सोशल मीडिया पर साथी खिलाड़ियों ने भी कर दी पुष्टि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;