विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

बल्लेबाज के 500 से ज्यादा स्ट्राइक-रेट से रन, Nepal vs Mongolia मैच में बने ये 8 रिकॉर्ड आपको हैरान कर देंगे

Nepal vs Mongolia, Asian Games 2023: बुधवार को नेपाल बनाम मंगोलिया मुकाबले में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का रिकॉर्ड टूटा, तो यह मैच चर्चा में आ गया

बल्लेबाज के 500 से ज्यादा स्ट्राइक-रेट से रन, Nepal vs Mongolia मैच में बने ये 8 रिकॉर्ड आपको हैरान कर देंगे
नेपाल के दीपेंद्र सिंह का बल्ला मंगोलिया के खिलाफ गदा में तब्दील हो गया
नई दिल्ली:

जारी एशियाई खेलों में बुधवार को नेपाल और मंगोलिया (Nepal vs Mongolia, 1st Match) के बीच खेला गया मैच दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है.एक वजह तो यही ही है कि भारत के दिग्गज  युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का रिकॉर्ड तो मैच में टूटा हीं, वहीं दो और भी बड़े रिकॉर्ड बने. यह मैच नेपाल ने 273 रनों के विशाल अंतर से जीता. युवराज सिंह का रिकॉर्ड दीपेंद्र सिंह ऐरी (Dipendra Singh Airee) ने तोड़ा. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि कैसे-कैसे रिकॉर्ड बने होंगे. कुल मिलाकर मैच में 8 ऐसे रिकॉर्ड बनें, जिनके बारे में आप जानकर हैरान रह जाएंगे.  चलिए आप बारी-बारी से इन रिकॉर्डों के बारे में  जान लीजिए.

1. सबसे तेज शतक
उन्नीस साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज कुसल मल्ला ने सिर्फ 34 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज शतक पूरा किया. उन्होंने डेविड मिलर, रोहित शर्मा  और चेक गणराज्य के सुदेश विकर्मशेखरा के संयुक्त रूप से पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 35 गेंद में शतक बनाया था. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुशाल ने 12 छक्कों और आठ चौकों से नाबाद 137 रन की पारी खेली. 

2. सर्वाधिक स्कोर
नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 314 रन बनाए जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सर्वाच्च स्कोर है. इससे पहले कभी भी टी20 में तीन सौ का स्कोर नहीं ही बना था. टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वोच्च टीम स्कोर का पिछला रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था जिसने 23 फरवरी 2019 को आयरलैंड के खिलाफ तीन विकेट पर 278 रन बनाए थे।.

3. युवराज का रिकॉर्ड टूटा
नेपाल के पांचवें नंबर के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी ने सिर्फ नौ गेंद में अर्धशतक बनाकर युवराज सिंह के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. युवराज ने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ विश्व टी20 मैच में 58 रन की पारी खेलने के दौरान 12 गेंद में अर्धशतक बनाया था.

4. सबसे बड़े अंतर से जीत

नेपाल ने मंगोलिया को 273 रनों के अंतर से रौंद दिया. यह रनों के लिहाज से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. इससे पिछला रिकॉर्ड चेक गणराज्य का था, जिसने तुर्की को साल 2019 में 257 रन से हराया था. 

5. स्ट्राइक-रेट है या रॉकेट!

ऐरी ने 10 गेंदों पर 52 रन बनाए. यह टी20 के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने कम से कम दस गेंदों के मानक पर पांच सौ के स्ट्राइक-रेट से रन बनाए हैं. इससे पिछला रिकॉर्ड मैल्कम वॉलर के नाम पर था, जिन्होंने 10 गेंदों पर 430 के स्ट्राइक रेट से 2016 में जिंबाब्वे के घरेलू टूर्नामेंट में रन बनाए थे. 

6. सबसे ज्यादा छक्के
नेपाल के बल्लेबाजों ने कुल 26 छक्के जड़े. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी मैच में टीम विशेष की ओर लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं. पिछला 22 छक्कों का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम पर था, जिसने साल 2019 में आयरलैंड के खिलाफ देहरादून में जड़े थे. विंडीज ने भी इसी साल सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतने ही छक्के जड़े थे. 

7. दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज

कुसल मल्ला ने शतक (नाबाद 137 रन) जड़ा, तो वह वनडे में टी20 में यह कारनामा करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए. उन्होंने बुधवार को 19 साल और 206 दिन की उम्र में कारनामा किया. सबसे कम उम्र के बल्लेबाज फ्रांस  के गुस्तव मैकोन हैं. वह साल 2022 में 19 साल की उम्र पूरी करने से पहले दो शतक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बना चुके थे. 

8. प्रतिशत में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन
मंगोलिया की टीम नेपाल के खिलाफ 41 पर ढेर हो गई. इसमें से 23 रन अतिरिक्त के रूप में आए. मतलब कुल 56 प्रतिशत एक्ट्रा से आए. अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय पारी ( कम से पांच ओवरों का खेल) को आधार बनाया जाए, तो यह यह प्रतिशत के लिहाज से सबसे ज्यादा है. पिछला रिकॉर्ड 34.6% का है, जो चीन के नाम पर है.  इस साल थाइलैंड के खिलाफ जब चीन की पारी 26 पर सिमट गई थी, तो इसमें से 9 रन अतिरिक्त थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
बल्लेबाज के 500 से ज्यादा स्ट्राइक-रेट से रन, Nepal vs Mongolia मैच में बने ये 8 रिकॉर्ड आपको हैरान कर देंगे
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;