विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2015

जानिए, ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह को किसने बताया खतरनाक और मैच जिताऊ खिलाड़ी

जानिए, ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह को किसने बताया खतरनाक और मैच जिताऊ खिलाड़ी
ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह मान को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है (फाइल फोेटो)
बेंगलुरू: भारत के उभरते क्रिकेट सितारे गुरकीरत सिंह मान के प्रशंसकों की सूची लंबी होती जा रही है। घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं खासतौर पर मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल को प्रभावित करने के बाद अब उन्होंने टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का भी दिल जीत लिया है। कोहली ने गुरकीरत की संभावनाओं पर बात करते हुए शुक्रवार को कहा कि गुरकीरत बहुत ही खतरनाक और मैच जिताऊ खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही यह ऑलराउंडर टीम के संतुलन में भी फिट बैठता है। उन्हें भविष्य में सीनियर टीम में खेलते हुए देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि गुरकीरत को भारतीय टेस्ट टीम के 16वें सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। उन्हें मोहाली टेस्ट में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा गया था। इससे पहले वे वनडे टीम में भी शामिल किए गए थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

विरोधी से मैच छीनने की है क्षमता
कप्तान ने गुरकीरत की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘गुरकीरत ने अपनी मेहनत से टीम में जगह बनाई है। वह टीम की योजनाओं में फिट बैठता है, कोई आश्चर्य नहीं होगा, अगर उसे जल्द ही टेस्ट टीम में खेलते हुए देखें। मैं उसके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं। मैं समय तो नहीं बता सकता, लेकिन उसमें छठे और सांतवें स्थान पर खेलने की क्षमता है। वह बहुत खतरनाक खिलाड़ी है। वह विरोधी टीम से मैच छीनने की क्षमता रखता है।’’

'गेंदबाजी पर कर रहे मेहनत'
इस सत्र में भारत-ए के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले गुरकीरत के बारे में विराट ने कहा, ‘‘वह अच्छी गेंदबाजी करता है, लेकिन वह मूल रूप से एक बल्लेबाज है। वह अपनी गेंदबाजी पर भी काफी मेहनत कर रहा है। इस तरह के क्रिकेटर टीम में संतुलन बनाते हैं, जो बहुत जरूरी है। अगले साल हमें काफी टेस्ट खेलने हैं।

हाल ही में ठोक चुके हैं दोहरा शतक
ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले गुरकीरत दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह आंध्रप्रदेश के खिलाफ 9 विकेट लिए थे, वहीं अक्टूबर में रेलवे के खिलाफ नाबाद दोहरा शतक जड़ा था। इसी साल गुरकीरत ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ पहले वनडे में जोरदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया था।

कूच बिहार ट्रॉफी से आए चर्चा में
पंजाब के लिए अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफ़ी में शानदार प्रदर्शन कर चर्चा में आए। 2011 में सीके नायडू ट्रॉफ़ी पंजाब ने जीता तो गुरकीरत उस टीम के सदस्य थे।गुरकीरत ने 2012 में पंजाब के लिए अपना पहला फ़र्स्ट क्लास मैच हैदराबाद के ख़िलाफ़ खेला। उस मैच में हरभजन सिंह पंजाब के कप्तान थे और गुरकीरत ने सिर्फ़ 18 रन बनाए। गुरकीरत ने आईपीएल 2013 सीज़न में रॉस टेलर का शानदार कैच लेकर खूब वाहवाही बटोरी। उनके मुताबिक टेलर के कैच ने उन्हें पहचान दी। बाद में ऑस्ट्रेलिया ए और बांग्लादेश ए के ख़िलाफ़ अच्छा प्रदर्शन कर गुरकीरत चयनकर्ताओं की नज़र में आए।
(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
जानिए, ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह को किसने बताया खतरनाक और मैच जिताऊ खिलाड़ी
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com