विज्ञापन

Joe Root: "मुझे नहीं लगता कि...", जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, एलिस्टर कुक के बयान ने मचाई खलबली

Joe Root Test Century Record: अब 145 टेस्ट में, रूट ने 265 पारियों में 34 शतक और 64 अर्द्धशतक के साथ 50.93 की औसत से 12,377 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 है.

Joe Root: "मुझे नहीं लगता कि...", जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, एलिस्टर कुक के बयान ने मचाई खलबली
Joe Root Test Century Record

Alastair Cook on Joe Root Test Century Record: जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ़ लॉर्ड्स स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के दौरान टेस्ट क्रिकेट में यह नई ऊंचाई हासिल की. ​​रूट ने सिर्फ़ 121 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 103 रन बनाए. उनके रन 85.12 के स्ट्राइक रेट से आए. अपने 34वें टेस्ट शतक के साथ रूट ने अब कुक के 33 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है और अब शतकों के मामले में इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज़ बन गए हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook reaction on Joe Root Century Record) ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद जो रूट की प्रशंसा करते हुए कहा कि "एक कारीगर को काम करते हुए देखना एक खुशी की बात है". रूट ने सबसे लंबे प्रारूप में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज़्यादा शतक बनाने के मामले में दिग्गज कुक को पीछे छोड़ दिया.

बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल के लिए कमेंट्री पर बोलते हुए कुक ने कहा, "वह निश्चित रूप से इंग्लैंड के सबसे महान खिलाड़ी हैं और यह बिल्कुल सही है कि उनके नाम यह रिकॉर्ड होना चाहिए. इसे स्वीकार करें, जो. हम एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी को देख रहे हैं." उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने पारी की शुरुआत में ही कह दिया था कि रूट शतक बनाने जा रहे हैं. कुक ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई बल्लेबाज है जिसे मैं खेलते हुए देख सकता हूं. जब वह लगभग 6 रन पर थे, तो मैंने कहा कि वह 100 रन बनाने जा रहा है.

मुझे पता है कि वह शानदार फॉर्म में है, लेकिन एक मास्टर, एक शिल्पकार को काम करते देखना एक खुशी की बात है." 2009 में जब रूट ने 18 साल की उम्र में यॉर्कशायर के साथ लिस्ट ए में पदार्पण किया था, तब कुक एसेक्स की टीम में थे और इस महान बल्लेबाज ने खुलासा किया कि वह वास्तव में उन्हें उस समय "महान खिलाड़ी" के रूप में नहीं देखते थे. कुक ने याद करते हुए कहा, "वह गेंद को स्क्वायर से बाहर नहीं निकाल पाते थे." उन्होंने कहा, "हर कोई कहता था, 'वह एक अच्छा खिलाड़ी है', लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगा." रूट ने लिस्ट ए प्रारूप में अपने पदार्पण पर 95 गेंदों पर 63 रन बनाए. तीन साल बाद, कुक ही इंग्लैंड के कप्तान थे, जब रूट ने नागपुर में भारत में 2-1 की सीरीज जीत के अंतिम टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, जिसमें उन्होंने ड्रा हुए टेस्ट में 73 और 20* रन बनाए थे.

अब 145 टेस्ट में, रूट ने 265 पारियों में 34 शतक और 64 अर्द्धशतक के साथ 50.93 की औसत से 12,377 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 है. यह रूट का 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी है, जिससे वह ऐसा करने वाले नौवें खिलाड़ी बन गए हैं. भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं, जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है. रूट विराट कोहली (80), रिकी पोंटिंग (71), कुमार संगकारा (63), जैक्स कैलिस (62), हाशिम अमला (55), महेला जयवर्धने (54) और ब्रायन लारा (53) जैसे दिग्गजों की कुलीन कंपनी में शामिल हो गए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: अब हरियाणा के युवा पेसर ने दिखाया दम, मुशीर सहित सरफराज का किया यह हाल, जानें कौन हैं अंशुल कांबोज
Joe Root: "मुझे नहीं लगता कि...", जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, एलिस्टर कुक के बयान ने मचाई खलबली
Shakib Al Hasan on toughest bowler Not bumrah Morne Morkel
Next Article
बुमराह नहीं बल्कि यह गेंदबाज है सबसे खतरनाक, शाकिब अल हसन ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com