विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने किया करिश्मा, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, ऐसे पलट दिया पूरा मैच

Afghanistan vs Australia Mens T20 World Cup 2024: सुपर 8 मुकाबला में अफगानिस्तान ने करिश्मा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया.

Read Time: 4 mins
T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने किया करिश्मा, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, ऐसे पलट दिया पूरा मैच
Afghanistan vs Australia

Afghanistan vs Australia Mens T20 World Cup 2024: सुपर 8 मुकाबला में अफगानिस्तान ने करिश्मा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया. बता दें किै मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी और 148 रन बनाए थे फिर लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम रन ही बना सकी. इस जीत के साथ अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखा है. पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफलता हासिल की है. एक समय ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत के करीब थी लेकिन अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने कमाल करते हुए मैच को पलट दिया. (Match Moments, Turning points)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

मैक्सवेल के आउट होते ही पलटा मैच, गुलबदीन ने किया करिश्मा

साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में मैक्सवेल ने 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी. अब टी-20 वर्ल्ड कप में मैक्सवेल एक बार फिर इतिहास को दोहराने की दहलीज पर खड़े थे लेकिन गुलबदीन नैब ने अहम समय में आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद पर पानी फेर दिया. गुलबदीन नैब ने मैक्सवेल को उस समय पवेलियन की राह दिखाई जब अफगानिस्तान को इसकी जरूरत थी. मैक्सवेल ने 41 गेंद पर 59 रन की पारी खेली. अपनी पारी में मैक्सवेल ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए. मैक्सवेल छठे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. गुलबदीन  ने मैच में 4 विकेट लिए जिसने मैच को पलटने का काम किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

नवीन उल हक का करिश्मा

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत में नवीन उल हक ने ट्रेविस हेड को पहले ही ओवर में आउट मैच अफगानिस्तान के लिए जीत की आस जगा दी थी. ट्रेविस हेड बिना रन बनाए पवेलियन लौटे, नवीन उल हक ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर उनको पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद तीसरे ओवर में नवीन ने मिशेल मार्श को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को सोचने पर मजबूर कर दिया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFG Twitter (X)

अफगानिस्तानी गेंदबाजों का कमाल

ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने एक ऐसा परफॉर्मेंस दिया है जिसे दुनिया याद रखेगी. नवीन ने 3 विकेट, गुलबदीन ने 4  विकेट लिए तो वहीं, दूसरी ओर मोहम्मद नबी, राशिद खान ने भी विकेट लेकर अफगानिस्तान के लिए इतिहास रचा. 

Latest and Breaking News on NDTV

रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान की शानदार बल्लेबाजी

अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने मिलकर पहले विकेट के लिए 118 रन जोडे़, दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के सामने चुनौती पेश की. दोनों की बल्लेबाजी ने मैच को बनाने का काम किया था. हालांकि इसके बाद कोई दूसरा बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया लेकिन दोनों की बल्लेबाजी ने अफगानिस्तान टीम के लिए संजीवनी बूटी का काम किया. 

पैट कमिंस की हैट्रिक गई बेकार

मैच में पैट कमिंस ने हैट्रिक विकेट हासिल किए थे. लेकिन अफगानिस्तानी खिलाड़ियों को कमाल के आगे कमिंस की हैट्रिक फीकी पड़ गई. अब फैन्स कमिंस की हैट्रिक की बात नहीं बल्कि अफगानिस्तानी खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं 

सेमीफाइनल की जंग बनी दिलचस्प

एक ओर जहां भारतीय टीम अपने दोनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में लगभग पहुंच गई है. तो वहीं, अब अफगानिस्तान की जीत ने ऑस्ट्रेलिया के समीकऱण को बिगाड़ कर रख दिया है. अब ग्रुप ए में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया एक-एक जीत के साथ बराबरी पर है. ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला भारत के साथ होगा तो वहीं अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के साथ खेलेगी. 

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का सेमीकरण बना दिलचस्प

(The semi-final eqaution  become interesting for Australia and Afghanistan)

अब भारत से यदि ऑस्ट्रेलिया हार जाता है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश से जीत जाती है तो सेेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी. वहीं, भारत की टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार मिलती है और बांग्लादेश, अफगानिस्तान को हरा देता है तो फिर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहुंचेगी. 

इसके अलावा यदि अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना आखिरी मैच हार जाती है तो रन रेट का समीकरण सामने आएगा और जो भी टीम रन रेट में आगे होगी, वह टीम पहुंचेगी सेमीफाइनल में.

भारत के लिए भी खतरा

ऑस्ट्रेलिया के हारने से भारत को भी नुकसान हो सकता है. दरअसल, अगर भारतीय टीम अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है तो भारत के पास 4 अंक होंगे और ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम अगला मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो फिर तीन टीमों के अंक 4-4 हो जाएंगे. ऐसे में रन रेट जिस टीम का बेहतर होगा वह टीम दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. टॉप एक पर वही टीम पहुंचेगी जिसका रन रेट बाकी दो टीमों से बेहतर होगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"यह एकदम सही समय था...", पाकिस्तानी पूर्व दिग्गजों ने रोहित और विराट को जमकर सराहा
T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने किया करिश्मा, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, ऐसे पलट दिया पूरा मैच
T20 World Cup 2024: "take away is that milestones don’t..." R. Ashwin makes big comment about Rohit Sharma blistering inning against Australia
Next Article
T20 World Cup 2024: "निष्कर्ष यह है कि अब उपलब्धियां...", रोहित की तूफानी पारी को लेकर अश्विन ने कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;