Uttar Pradesh: 1 मार्च से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल, इन नियम का करना होगा पालन

Uttar Pradesh Schools Reopen: उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं एक मार्च से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोले दिए जाएंगे.

Uttar Pradesh: 1 मार्च से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल, इन नियम का करना होगा पालन

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को 10 फरवरी से फिर से खोलने का फैसला किया है. पिछले साल मार्च में कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक को भेजे गए एक पत्र के अनुसार, कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 10 फरवरी से और कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल 1 मार्च तक फिर से खुलेंगे.

उन्होंने कहा, "केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षण शुरू करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. पहले, उच्च और माध्यमिक शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जाना चाहिए और बाद में सभी स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए. "

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि शिक्षा विभाग ने पहले ही शिक्षण संस्थानों द्वारा अपनाई जाने वाली मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी है.

छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, कक्षाओं को साफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि थर्मल स्कैनिंग, फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सभी स्कूलों में सुनिश्चित की गई है. राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल 19 अक्टूबर को फिर से खुल गए थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com