UGC NET 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, तुरंत अप्लाई करें

UGC NET 2023 Application Form: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस कल समाप्त हो रहा है. इसके बाद एनटीए द्वारा नेट परीक्षा फॉर्म करेक्शन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू की जाएगी, जो 3 नवंबर तक चलेगी.

UGC NET 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल, तुरंत अप्लाई करें

UGC NET 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल

नई दिल्ली:

NTA UGC NET 2023 December Registration:यूजीसे नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन करने की कल, 31 अक्टूबर अंतिम तिथि है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक यूजीसी नेट दिसंबर सत्र की परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है और नेट परीक्षा देना चाहते हैं, वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें. इससे पहले यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 अक्टूबर थी, जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 31 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक के लिए बढ़ा दिया था. एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा फॉर्म करेक्शन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू करेगा, जो 3 नवंबर तक चलेगी. करेक्शन प्रक्रिया के शुरू होने पर उम्मीदवार अपने माता-पिता के नाम में परिवर्तन कर सकेंगे. हालांकि, वे मोबाइल नंबर, ईमेल पता, जन्म तिथि और नाम एडमिट नहीं कर सकेंगे. 

UGC NET 2023 December Registration Direct link

JEE Main 2024: जेईई मेन जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म, जानिए लेटेस्ट अपडेट

नेट परीक्षा 6 दिसंबर से 

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के लिए यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 6 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 

आवेदन शुल्क

नेट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1,150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी-एनसीएल और जनल ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये और एससी, एसटी, थर्ड जेंडर कैटेगरी के उम्मीदवारों को 325 रुपये देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है. 

HTET 2023: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, दिसंबर में होगी परीक्षा

नेट कटऑफ

यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को दोनों ही पेपर में 40 प्रतिशत अंक लाना होगा. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को दोनों पेपर में 35 प्रतिशत अंक की जरूरत होगी. 

Haryana Board Exam 2024: हरियाणा बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख जारी, देरी हुई तो चुकानी होगी हजार रुपये लेट फीस 
 
यूजीसी नेट दिसंबर के लिए कैसे करें आवेदन | NTA UGC NET Registration 2023 Step

  • सबसे पहले उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. 

  • होमपेज पर 'UGC NET December 2023 Registration open Click Here' लिंक पर क्लिक करें. 

  • अब ए पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर सभी विवरण दर्ज करें.

  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट होगी. 

  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन कर आवेदन फॉर्म भरें.

  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

  • Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    अंत में सबमिट किए गए फॉर्म का कंफर्मेंशन पेज डाउनलोड कर लें.