विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 

NEET UG 2024 Counselling: इस साल 13 लाख से अधिक बच्चों ने नीट यूजी की परीक्षा पास की है और अब काउंसलिंग के शुरू होने का इंतजार है, लेकिन एमसीसी ने अब तक नीट यूजी काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी नहीं हुआ है.

Read Time: 3 mins
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी
नई दिल्ली:

IS NEET UG 2024 Counselling Delay: इस साल 13 लाख से अधिक बच्चों ने नीट यूजी यानी मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास की है और अब इन अभ्यर्थियों को नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार है. नीट यूजी काउंसलिंग कल यानी शनिवार, 6 जुलाई से शुरू होने वाली है, लेकिन अब तक एमसीसी ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, ऐसे में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) काउंसलिंग भला कैसे शुरू हो सकती है. सूत्रों की मानें नीट यूजी काउंसलिंग 2024 शेड्यूल को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, ऐसे में नीट यूजी काउंसलिंग में अबकी देरी हो सकती है. हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं है.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 

नीट यूजी काउंसलिंग के जरिए ही मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों के देश के सरकारी-गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों, डेंटल कॉलेजों आदि में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग सहित दूसरे मेडिकल के यूजी कोर्सों में दाखिला मिलता है. नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) द्वारा किया जाता है. यह एक वार्षिक प्रक्रिया है, जिसका निर्वाहन मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा किया जाता है.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल और नोटिफिकेशन, ऐसे करें डाउनलोड 

एमसीसी ही नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल और नोटिफिकेशन को जारी करती है. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी किसी भी अपडेट के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं. नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं जैसे पंजीकरण, विकल्प भरना और लॉक करना, सीट आवंटन और अंत में आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना. वहीं यह प्रक्रिया काफी लंबी और कई चरणों में आयोजित की जाती है. 

इससे पहले एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी. इसलिए उसने नीट यूजी री-एग्जाम का आयोजन 23 जून को करने के बाद 1 जुलाई को रिजल्ट घोषित कर दिया था, ताकि काउंसलिंग में कोई बाधा न पड़े. 

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से, सुबह 10.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
DU Exam 2024: डीयू की एलएलबी की परीक्षाएं स्थगित, यूनिवर्सिटी ने परीक्षा से एक रात पहले जारी किया नोटिस 
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
CUET UG Answer Key 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट परीक्षा का आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक
Next Article
CUET UG Answer Key 2024: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट परीक्षा का आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;