NEET 2017: एग्जाम से पहले कर लें ये तैयारियां, जानें क्या हैं जरूरी नियम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट 2017 का आयोजन 7 मई 2017 को देश के 103 केंद्रों पर किया जाएगा.

NEET 2017: एग्जाम से पहले कर लें ये तैयारियां, जानें क्या हैं जरूरी नियम

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट 2017 का आयोजन 7 मई 2017 को देश के 103 केंद्रों पर किया जाएगा. इस साल 56 हजार मेडिकल सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा में 11.5 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है.

एग्जाम से पहले पढ़ लें इन्फॉर्मेशन बुलेटिन
आखिर एग्जाम का समय आ गया जिसका स्टूडेंट्स को लंबे समय से इंतजार था, लेकिन एग्जाम से कुछ तैयारियां कर लें. एग्जाम से पहले कैंडिडेट और उनके पैरेंट्स को इन्फॉर्मेशन बुलेटिन को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए.

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर
नीट के एग्जाम सेंटर में एंट्री के लिए इस बार दो स्लॉट बनाए गए हैं, जिसका उल्लेख एडमिट कार्ड पर किया गया है. एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले टाइम स्लॉट का ध्यान रखें. स्लॉट ए के लिए एंट्री का समय सुबह 7:30 से 8:30 और स्लॉट बी के लिए सुबह 8:30 से 9:30 का समय निर्धारित किया गया है. इसलिए निर्धारित समय के अनुसार एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएं. एग्जाम सेंटर जाते समय लोकेशन, दूरी और ट्रैफिक का ध्यान रखें.

NEET UG 2017: एग्‍जाम से पहले नीट के बारे में जानें ये 10 जरूरी बातें

एग्जाम सेंटर पर क्या लेकर जाएं साथ
स्टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रारूप पर पोस्टकार्ड साइज की फोटो लगाकर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर जाना अनिवार्य है. स्‍टूडेंट् इसके अलावा कोई भी सामग्री सेंटर पर नहीं ले जा सकते.

इन चीजों के साथ भी नहीं होगी एंट्री
नीट के एग्‍जाम सेंटर पर बुर्का, ताबीज, ब्रेसलेट और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक है. इसके अलावा स्‍टेडेंट अगर पर्स, एटीएम कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्में, हेयर क्लिप, रबर बैंड, चूड़ी आदि कुछ भी लेकर परीक्षा हॉल में एंट्री की कोशिश करते हैं तो उन्‍हें रोक दिया जाएगा.

NEET 2017: एग्‍जाम से पहले जान लें ये नियम, नहीं तो होगी भारी परेशानी

एग्‍जाम हॉल में ले जा सकते हैं ये चीजें
नीट के एग्‍जाम सेंटर पर कुछ चीजे ले जाने की छूट दी गई है. इसमें महिलाओं के लिए मंगल सूत्र भी शामिल है. यानि शादीशुदा महिलाएं अगर एग्‍जाम सेंटर पर मंगलसूत्र पहनकर जाती हैं तो उन्‍हें नहीं रोका जाएगा. स्‍टूडेंट हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्‍जाम देने जा सकते हैं.

NEET 2017: एग्‍जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें तैयारी

नीट एग्जाम के लिए ड्रेस कोड
नीट की परीक्षा के लिए सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा कई सख्त नियम बनाए गए हैं। परीक्षा में गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है. सीबीएसई के नियम के अनुसार जो भी स्‍टूडेंट इनका पालन नहीं करेंगे उन्‍हें एग्‍जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी.

किसके लिए आधार जरूरी
सीबीएसई नोटिफिकेशन के अनुसार जिन स्टूडेंट्स ने गलत फोटो और सिग्नेचर अपलोड किया है, उन्हें आधार कार्ड या कोई अन्य फोटो आई कार्ड लाना अनिवार्य है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com