Kendriya Vidyalaya Admission 2021: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज, 1 अप्रैल से शुरू होगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर प्रवेश पत्र जारी करेगा.

Kendriya Vidyalaya Admission 2021: पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आज से शुरू हुए आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

Kendriya Vidyalaya Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज, 1 अप्रैल से शुरू होगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर प्रवेश पत्र जारी करेगा.

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, आवेदन पत्र आज सुबह 10:00 बजे उपलब्ध होंगे. फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2021 शाम 7:00 बजे तक है. अनंतिम रूप से चयनित छात्रों की पहली सूची 23 अप्रैल को जारी की जाएगी.  दूसरी और तीसरी प्रवेश सूची 30 अप्रैल और 5 मई को जारी की जाएगी.

माता-पिता को एक केवी में एक बच्चे के लिए केवल एक आवेदन पत्र जमा करने का निर्देश दिया गया है. यदि एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक ही बच्चे के लिए कई फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो प्रवेश के लिए केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा. डबल शिफ्ट केवी में, प्रत्येक शिफ्ट को प्रवेश के लिए एक अलग स्कूल माना जाएगा, केवीएस ने पहले कहा था.

केंद्रीय विद्यालय प्रवेश 2021-22 (कक्षा 1): महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन पंजीकरण- 1 अप्रैल (सुबह 10 बजे)

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि- 19 अप्रैल (शाम 7 बजे तक)

यदि पर्याप्त आवेदन ऑनलाइन प्राप्त नहीं होते हैं तो आरटीई प्रावधानों, एससी / एसटी और ओबीसी (एनसीएल) के तहत प्रवेश के लिए ऑफलाइन पंजीकरण/सूची और प्रवेश का प्रदर्शन-

10 मई को नोटिफिकेशन आएगा.

10 मई से 13 मई तक पंजीकरण

ऑफ़लाइन मोड में कक्षा 2 के लिए पंजीकरण (कक्षा 11 को छोड़कर) के लिए पंजीकरण (किसी विशेष वर्ग में रिक्तियों की उपलब्धता के अधीन)- 8 अप्रैल से 15 अप्रैल

केवीएस ने कहा कि अगर घोषित तारीखों में से कोई एक सार्वजनिक अवकाश है, तो अगले कार्य दिवस को उद्घाटन या समापन तिथि के रूप में माना जाएगा.

ये वे दस्तावेज हैं जो माता-पिता केवी प्रवेश के लिए आवश्यक होंगे.

भारतीय सिम कार्ड, ईमेल पते के साथ वैध मोबाइल नंबर,

प्रवेश के लिए इच्छुक बच्चे की डिजिटल या स्कैन की गई तस्वीर (अधिकतम 256KB पर JPEG प्रारूप और आकार में)


बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई कॉपी (JPEG या PDF, अधिकतम 256KB)


यदि आप ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन कर रहे हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र का विवरण देना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यदि लागू हो, माता-पिता या दादा-दादी के विवरण को स्थानांतरित करें.