विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE बोर्ड का बड़ा ऐलान, कक्षा 3 और 6 को छोड़कर किसी भी क्लास के सिलेबस में नहीं हुई कोई बदलाव

CBSE Syllabus: सीबीएसई बोर्ड ने दोहराया कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में कक्षा 3 और 6 के लिए पाठ्यपुस्तकों में बदलाव किया गया है. अन्य कक्षाओं के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा.

CBSE बोर्ड का बड़ा ऐलान, कक्षा 3 और 6 को छोड़कर किसी भी क्लास के सिलेबस में नहीं हुई कोई बदलाव
CBSE बोर्ड का बड़ा ऐलान, कक्षा 3 और 6 को छोड़कर किसी भी क्लास का सिलेबस नहीं बदलेगा 
नई दिल्ली:

CBSE Syllabus Not Changed: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पाठ्यपुस्तक (Textbook) और पाठ्यक्रमों (Curriculum) को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. सीबीएसई द्वारा 22 मार्च को जारी किए गए एक नोटिस के क्रम में, सीबीएसई ने दोहराया कि कक्षा 3 और 6 के अलावा अन्य कक्षाओं के पाठ्यपुस्तक या पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बोर्ड ने स्कूलों को पिछले शैक्षणिक वर्ष (2023-24) की तरह ही पाठ्यपुस्तकों का उपयोग जारी रखने का निर्देश दिया. बोर्ड ने एक्स पर पर स्पष्टीकरण जारी किया. सीबीएसई बोर्ड ने कहा, "मौजूदा पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. स्कूलों को एक बार फिर निर्देश दिया गया है कि वे इन कक्षाओं के लिए उन्हीं पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करना जारी रखें, जैसा उन्होंने पिछले शैक्षणिक वर्ष (2023-24) में किया था." 

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

सभी पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान

बोर्ड ने कहा कि तीसरी और पांचवीं के अलावा अन्य कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान है. 18 मार्च को लिखे पत्र में, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने सीबीएससी को सूचित किया कि कक्षा 3 और 6 की नई पाठ्यपुस्तकें जल्द ही प्रकाशित की जाएंगी. इसमें कहा गया है कि इसके अतिरिक्त एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशा-निर्देश विकसित किए जा रहे हैं, ताकि छात्रों को एनसीएफ-एसई 2023 (NCF-SE 2023) के साथ संरेखित नए शैक्षणिक अभ्यासों और अध्ययन के क्षेत्रों में सहज संक्रमण की सुविधा मिल सके." बोर्ड ने स्पष्ट किया कि शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए शेष कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यचर्या में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

CUET Result 2024 पर बड़ी अपडेट, सीयूईटी यूजी रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, अपडेट्स

पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन में बवाल

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने हाल ही में कक्षा 6 की नई पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन में देरी को लेकर केंद्र की आलोचना की थी. चूंकि एनसीईआरटी को पाठ्यपुस्तकों के युक्तिकरण का काम सौंपा गया था, इसलिए विषयों को हटाने और जोड़ने को लेकर कई विवाद हुए. वहीं हाल ही में राजनीतिक वैज्ञानिक योगेंद्र यादव और सुहास पलशिकर ने पाठ्यपुस्तकों में अपना नाम रखने पर आपत्ति जताई और कहा कि अगर नाम वापस नहीं लिया गया तो वे कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं.

MPSOS Result 2024: एमपीएसओएस रूक जाना नहीं 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, डायरेक्ट लिंक 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
WBJEE Counselling 2024: वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, चॉइस भी कर सकेंगे फाइल  
CBSE बोर्ड का बड़ा ऐलान, कक्षा 3 और 6 को छोड़कर किसी भी क्लास के सिलेबस में नहीं हुई कोई बदलाव
CA Final, Inter Results 2024: चार्टर्ड अकाउंटेंट मई परीक्षा का रिजल्ट घोषित, दिल्ली के शिवम मिश्रा ने सीए फाइनल में किया टॉप
Next Article
CA Final, Inter Results 2024: चार्टर्ड अकाउंटेंट मई परीक्षा का रिजल्ट घोषित, दिल्ली के शिवम मिश्रा ने सीए फाइनल में किया टॉप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;