विज्ञापन
Story ProgressBack

CUET Result 2024 पर बड़ी अपडेट, सीयूईटी यूजी रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, अपडेट्स

CUET Result 2024 Date: सीयूईटी यूजी रिजल्ट इस ङप्रते तक जारी किया जा सकता है. वहीं मीडिया की कई खबरों में सीयूईटी रिजल्ट के आज घोषित किए जाने की बात कही जा रही है.

CUET Result 2024 पर बड़ी अपडेट, सीयूईटी यूजी रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, अपडेट्स
CUET Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट जल्द होगा जारी
नई दिल्ली:

CUET UG 2024 Result Date and Time: सीयूईटी रिजल्ट को लेकर एक बड़ी खबर मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), आज यानी 10 जुलाई को सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 की घोषणा कर सकता है. हालांकि एनटीए ने इसकी पुष्टि नहीं की है. जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना सीयूईटी रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग करना होगा. बता दें कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 मई से 29 मई तक देश भर में आयोजित की गई थीं. 

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

सीयूईटी यूजी का रिजल्ट 30 जून को जारी किया जाना था, लेकिन इसमें देरी हुई. ऐसे में संभव है कि सीयूईटी रिजल्ट आज घोषित कर दिया जाए. लेकिन प्रैक्टिकल तौर पर इसकी संभावना कम है, क्योंकि एनटीए को एक दो लाख नहीं बल्कि 13 लाख स्टूडेंट के लिए सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 की घोषणा करनी है. एनटीए ने रविवार को सीयूईटी यूजी आंसर-की 2024 जारी किया था, जिसपर आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तारीख 9 जुलाई शाम 5 बजे तक थी. एनटीए द्वारा इन आपत्तियों के समाधान के बाद फाइनल आंसर-की फिर सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. 

MPSOS Result 2024: एमपीएसओएस रूक जाना नहीं 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, डायरेक्ट लिंक 

एनटीए की ओर से सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 से 29 मई तक किया गया था. परीक्षा हाइब्रिड मोड में देश भर के 379 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. एनटीए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल 13, 47, 618 स्टूडेंट ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था. 

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग पर एमसीसी का नोटिस, जुलाई अंत तक शुरू होने की संभावना

सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें | How to download CUET UG 2024 Result

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं.

  • होमपेज पर 'CUET UG परिणाम 2024' लिंक पर क्लिक करें.

  • अब आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें.

  • आपका CUET UG 2024 परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

काउंसलिंग होगी

सीयूईटी रिजल्ट के आधार पर स्टूडेंट अपने इच्छित विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.  सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 की घोषणा के बाद इसमें भाग लेने वाले विश्वविद्यालय कट-ऑफ अंकों के आधार पर सीयीईटी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया शुरू करेंगे, जो उनके संबंधित पोर्टल पर जारी किए जाएंगे. विश्वविद्यालय श्रेणी, परीक्षा में प्राप्त अंकों और उम्मीदवार द्वारा चुने गए प्रोग्रामों आदि के आधार पर सीयूईटी यूजी 2024 मेरिट सूची तैयार करेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सीयूईटी यूजी बेस्ड प्रोग्रामों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MH CET तीन वर्षीय एलएलबी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट  
CUET Result 2024 पर बड़ी अपडेट, सीयूईटी यूजी रिजल्ट आज हो सकता है घोषित, अपडेट्स
CBSE की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू, 12वीं की परीक्षा केवल एक दिन, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय 
Next Article
CBSE की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू, 12वीं की परीक्षा केवल एक दिन, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;