CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का हैं इंतजार तो पहले पढ़ें ये लेटेस्ट अपडेट, जानिए 10वीं, 12वीं नतीजों की डेट

CBSE Board Result 2023: पिछले साल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल से मई तक चली थीं और रिजल्ट जून में जारी किया गया था. वहीं इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी माह में शुरू हुई थी. ऐसे में उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की घोषणा मई माह में कर देगा.

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का हैं इंतजार तो पहले पढ़ें ये लेटेस्ट अपडेट, जानिए 10वीं, 12वीं नतीजों की डेट

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का हैं इंतजार तो पहले पढ़ें ये लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Result 2023 Date: सीबीएसई बोर्ड के लाखों बच्चों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बहुत जल्द कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करेगा. सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी माह में किया था. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के खत्म होते ही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. खबरों की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा का परिणाम मई महीने में जारी होगा. बोर्ड द्वारा मई के पहले हफ्ते तक बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे. हालांकि इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की है. 

बता दें कि हाल ही में यूपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था. बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का बोर्ड रिजल्ट एक साथ जारी किया गया था. यूपी बोर्ड रिजल्ट के बाद अब देश के बच्चे सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं.  

पिछले साल जून में आया था रिजल्ट 

बता दें कि पिछले सील कोविड काल के कारण सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षाओं का आयोजन किया था. फर्स्ट टर्म की परीक्षा दिसंबर में जबकि सेकेंड टर्म की परीक्षा अप्रैल से मई तक हुई थी. वहीं रिजल्ट का ऐलान जून महीने में किया गया था. इस साल परीक्षाएं फरवरी में हुई हैं, ऐसे में उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जल्द घोषित किए जाएंगे. 

JEE Mains Result 2023: जेईई मेन 2023 पेपर 2 के नतीजे घोषित, 28 जनवरी को हुआ था पेपर 

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कहां चेक करें |Where to check CBSE Board Result 2023

results.cbse.nic.in

www.cbse.gov.in

www.digilocker.gov.in

JEE Advanced 2023: विदेशी छात्रों के लिए बड़ी खबर! जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें | How to check CBSE Board Result 2023

1.सबसे पहले छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in पर जाएं.

2.होमपेज पर कक्षा 10वीं के छात्र CBSE Board Class 10th Result 2023 और कक्षा 12वीं के छात्र CBSE Board Class 12th Result 2023 लिंक पर क्लिक करें.

3. इसके बाद छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा. 

4.रोल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

5.अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं या सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6.अब यहां से अपना रिजल्ट चेक करें और सीबीएसई परिणाम डाउनलोड कर लें.