CBSE 12th Result 2022: 12वीं क्लास में आए हैं कम मार्क्स, तो न हों निराश, अब भी है नंबर बढ़ाने का चांस

CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई 12वीं परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. बहुत से ऐसे छात्र होंगे जो अपने बोर्ड रिजल्ट से नाखुश होंगे, अब उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं है. यहां बताए गए तरीके से छात्र अपने मार्क्स बढ़वा सकते हैं.

CBSE 12th Result 2022: 12वीं क्लास में आए हैं कम मार्क्स, तो न हों निराश, अब भी है नंबर बढ़ाने का चांस

CBSE 12th Result 2022: 12वीं क्लास में आएं हैं कम मार्क्स तो ना हो निराश, अब भी है आपके पास नंबर बढ़ाने का चांस

CBSE Board 12th Result 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने क्लास 12 रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. जो भी छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे वे ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर या डिजिलॉकर के माध्यम से अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं. बता दें कि बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करती है. एग्जाम डेट  के अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस वर्ष कुल 67743 छात्रों को कम्पार्टमेंट की परीक्षा देनी होगी. बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा में जिन छात्रों के मार्क्स कम आए हैं वे नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करके अपने अंको को बढ़वा सकते हैं. 

CBSE Result 2022: 12वीं के नतीजे घोषित, 67,743 छात्रों को देना होगा Compartment एग्जाम, फॉर्म डेट जानें

कम्पार्टमेंट परीक्षा की श्रेणी वाले 67743 छात्र यदि परीक्षा में उपस्थित नहीं होंगे उन्हें एक साल का इंतजार करना होगा और अगले वर्ष दोबारा से परीक्षा में उपस्थित होना पड़ेगा. छात्रों को सलाह दी जाती है कि यदि वे अपने करियर का एक साल बर्बाद नहीं करना चाहते, तो उन्हें अच्छे से तैयारी करके कम्पार्टमेंट परीक्षा में भाग जरूर लेना चाहिए. 

CBSE 12th Result 2022: त्रिवेंद्रम रीजन पास प्रतिशत में रहा सबसे आगे वहीं प्रयागराज सबसे पीछे 

CBSE Board 12th Result 2022: मार्क्स कैसे बढ़वाएं 

जिन छात्रों के 12वीं की परीक्षा में कम मार्क्स आएं हैं वे नीचे बताए गए चरणों का पालन करके आसानी से अपने अंको को बढ़वा सकते हैं.

  • आपने इंटरमीडिएट की परीक्षा में कम अंक प्राप्त किए हैं तो आप कम्पार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं और अपने अंको को बढ़वा सकते हैं. लेकिन इस बार आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपकी तैयारी बेहतर हो और आपने अच्छे से रिवीजन किया हो.
  • यदि आपको लगता है कि आपने जैसा उत्तर लिखा है उसके अनुसार आपको मार्क्स नहीं मिले हैं तो आप कॉपी की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cbse 12th result 2022: फाइनल रिजल्ट में टर्म 1 और 2 को कितना मिला weightage, यहां देखें