BHU रिसर्च एंट्रेंस परीक्षा 11 अप्रैल तक हुई स्थगित, यहां पढ़ें डिटेल्स

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने आज, 2 अप्रैल के लिए निर्धारित अनुसंधान प्रवेश परीक्षा या आरईटी को स्थगित कर दिया है. विश्वविद्यालय अब 11 अप्रैल को रविवार को शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. छुट्टी के दिन के दिन 2 अप्रैल को बीएचयू आरईटी को स्थगित कर दिया गया है. आवेदक 5 अप्रैल से यूनिवर्सिटी के RET एडमिट कार्ड bhuonline.in पर डाउनलोड कर सकेंगे.

BHU रिसर्च एंट्रेंस परीक्षा 11 अप्रैल तक हुई स्थगित, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

BHU Research Entrance Test 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने आज, 2 अप्रैल के लिए निर्धारित अनुसंधान प्रवेश परीक्षा या आरईटी को स्थगित कर दिया है. विश्वविद्यालय अब 11 अप्रैल को रविवार को शोध प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. छुट्टी के दिन के दिन 2 अप्रैल को बीएचयू आरईटी को स्थगित कर दिया गया है. आवेदक 5 अप्रैल से यूनिवर्सिटी के RET एडमिट कार्ड bhuonline.in पर डाउनलोड कर सकेंगे.

BHU सितंबर 2020 और मार्च 2021 में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पंजीकरण के लिए सभी पीएचडी विषयों, एकीकृत एमफिल-पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आरईटी 2020-21 का आयोजन करेगा. शोध प्रवेश परीक्षा देश भर में ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की जाएगी.

BHU RET 2020-21

प्रवेश परीक्षा के दो भाग होंगे - भाग ए और भाग बी.

बीएचयू शोध प्रवेश परीक्षा भाग ए दो घंटे की अवधि का होगा. आरईटी में तीन अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रश्न तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमता के मूल्यांकन पर होंगे.

आरईटी / एमफिल में सभी विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा.  अनटमिटेड प्रश्नों को किसी भी अंक से सम्मानित नहीं किया जाएगा.

पार्ट बी संबंधित विभागों, स्कूलों या केंद्रों में विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा। शोध प्रवेश परीक्षा का भाग बी इसके दो घटकों के लिए कुल 100 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा. छात्रों को व्यक्तिगत साक्षात्कार (25 अंक) के बाद एक-पृष्ठ अनुसंधान प्रस्ताव (25 अंक) लिखना होगा.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com