IPO बाजार में रहेगी खूब हलचल, 80,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद में उतर रही हैं 40 कंपनियां

संभावना है कि इस साल 40 कंपनियां कुल 80,000 जुटाने की उम्मीद में अपना आईपीओ यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग ला सकती हैं. 30 कंपनियां इसके लिए जरूरी दस्तावेज जमा कर चुकी हैं.

IPO बाजार में रहेगी खूब हलचल, 80,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद में उतर रही हैं 40 कंपनियां

IPO Market : इस सला 40 कंपनियां अपना आईपीओ ला सकती हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

बाजार में इस वर्ष 40 कंपनियां IPO (Initial Public Offering) के जरिये 80 हजार करोड़ रुपये जुटा सकती हैं. जिसमें से 30 कंपनियां पहले ही आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से 55 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए दस्तावेज जमा करा चुकी हैं. जबकि दस कंपनियों की इस महीने 25 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. निवेशकों की संख्या बढ़ने के बीच शेयर बाजार हर सप्ताह रिकॉर्ड बना रहा है. इन निवेशकों में से कई पहली बार के निवेशक हैं. विदेशी कोषों ने बीते वित्त वर्ष में बाजार में रिकॉर्ड 35 अरब डॉलर का निवेश किया था और यह निवेश इस वित्त वर्ष में भी जारी है

घरेलू कंपनियों ने एलआईसी के नेतृत्व में करोड़ों रुपये का निवेश किया है, जिससे खुदरा निवेशकों को लुभाने में मदद मिली है. इस वर्ष में लगभग दो करोड़ नए निवेशक बाजार से जुड़े हैं. निवेश बैंकरों के अनुसार चालू वित्त वर्ष में इस साल अब तक 22 आईपीओ से 27,426 करोड़ रुपये में जुटाएं जा चुके हैं. 2021 आईपीओ के जरिये धन जुटाने की दृष्टि से रिकॉर्ड बनाएगा.

वर्ष 2020 में 16 आईपीओ के जरिये 26,628 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. इसी तरह के आईपीओ से वर्ष 2019 में 12,687 करोड़ रुपये जुटाए गए थे, लेकिन वर्ष 2018 बाजार के लिए सबसे बढ़िया साबित हुआ था जब 25 कंपनियों ने आईपीओ से 31,731 करोड़ रुपये जुटाए थे.

निवेश बैंकरों के अनुसार बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में आईआरएफसी ने आईपीओ के जरिये 4,633 करोड़, इंडिगो पेंट्स ने 1,176 करोड़, रेलटेल ने 819 करोड़ रुपये जुटाए. इस तरह होम फर्स्ट फाइनेंस, लक्ष्मी ऑर्गेनिक, बार्बिक्यू नेशन, अनुपम रसायन, कल्याण ज्वेलर्स, ब्रुकफील्ड इंडिया रीट, होम फर्स्ट फाइनेंस, स्टोव क्राफ्ट, नुरेका और हेरांबा इंडस्ट्रीज ने भी आईपीओ से धन जुटाया.


इन कंपनियों के अलावा सेबी ने उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, रोलेक्स रिंग्स और सेवन आइलैंड्स शिपिंग को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी हैं. इस महीने ग्लेनमार्क लाइफसाइंसेज, जोमैटो (गुरुवार से 8,500 करोड़ रुपये के इश्यू का रोड शो), विंडलास बायोटेक, मेडी असिस्ट टीपीए, तत्व चिंतन फार्मा, पारस डिफेंस और सेवन आइलैंड शिपिंग ने मिलकर 13,650 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके अलावा, लगभग 10 कंपनियों के भी इस महीने सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज दाखिल करने की उम्मीद है. स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस, सफायर फूड्स, नॉर्दर्न आर्क, फिनो पेमेंट्स बैंक, पेटीएम, इक्सिगो, वीएलसीसी, सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजीज, लावा इंटरनेशनल और वीडा क्लिनिकल रिसर्च, द्वारा 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज जमा कराने की उम्मीद है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)