ADVERTISEMENT

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तारी, जानें उनके पास कितनी संपत्ति है

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान को आज पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है. भ्रष्टाचार के मामले में उनकी गिरफ्तारी बताई जा रही है. इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. उनका कार्यकाल 18 अगस्त 2018 – 10 अप्रैल 2022 तक रहा. अप्रैल 2022 में उन्हें नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से सत्ता से हटा दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 50 मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 410 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ, पाकिस्तान के 70 वर्षीय पूर्व पीएम इमरान कान पाकिस्तान के सबसे धनी राजनेताओं में से एक हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:16 PM IST, 09 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान को आज पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है. भ्रष्टाचार के मामले में उनकी गिरफ्तारी बताई जा रही है. इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया. उनका कार्यकाल 18 अगस्त 2018 – 10 अप्रैल 2022 तक रहा. अप्रैल 2022 में उन्हें नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से सत्ता से हटा दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 50 मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 410 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ, पाकिस्तान के 70 वर्षीय पूर्व पीएम इमरान खान पाकिस्तान के सबसे धनी राजनेताओं में से एक हैं.

रईस इमरान खान की संपत्ति
इंटरनेट पर अलग-अलग समाचार पत्रों में छपी जानकारी के अनुसार इमरान खान इस्लामाबाद के बानी गाला में 181,500 वर्ग गज में फैली 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर की हवेली के मालिक हैं. इसके अलावा इमरान खान के पास ज़मान पार्क, लाहौर में 29 मिलियन अमेरिकी डॉलर का एक घर भी है.

रिपोर्ट बताती है कि उनके पास 0.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फार्महाउस भी हैं. बताया जाता है कि उन्होंने विभिन्न व्यवसायों और विरासत में मिली कृषि भूमि में निवेश किया है. चुनाव आयोग को दिए गए कागजों में इमरान खान के पास 50,000 रु कीमत की चार बकरियां और 150 एकड़ कृषि योग्य जमीन भी है.

इमरान खान का तोशाखाना मामला
जुलाई 2018 से जून 2019 तक इमरान खान को 31 उपहार मिले और नियमों के तहत केवल चार के लिए भुगतान किया गया था. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने स्वीकार किया था कि उन्होंने देश के प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त चार विदेशी उपहार बेचे हैं. डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने तोशाखाना मामले में पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को जवाब सौंपा था जिसमें यह बात कही गई थी.

पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने कहा कि पीकेआर 21.56 मिलियन का भुगतान करने के बाद राज्य के खजाने से खरीदे गए उपहारों की बिक्री से लगभग 58 मिलियन पीकेआर प्राप्त हुआ. डॉन के अनुसार, उपहारों में से एक में ग्रैफ कलाई घड़ी, कफ लिंक की एक जोड़ी, एक महंगा पेन और एक अंगूठी शामिल थी, जबकि अन्य तीन उपहारों में चार रोलेक्स घड़ियां शामिल थीं.

विदेशी निवेश

इमरान खान का चार विदेशी मुद्रा बैंक अकाउंट में भी निवेश है. चुनाव आयोग को दिए कागजों में इमरान खान ने बताया है कि उनके पाउंड अकाउंट में 2067 पाउंड, डॉलर अकाउंट में $329,060, जबकि एक अन्य अकाउंट में $1,470 हैं, लेकिन यूरो अकाउंट में पैसे नहीं हैं. 

हेलिकॉप्टर है मगर कोई गाड़ी नहीं
यह अजीब लग सकता है लेकिन इमरान खान के नाम पर कोई वाहन रजिस्टर्ड नहीं है. लेकिन, उनके पास एक हेलिकॉप्टर है जिसका इस्तेमाल वह काम पर जाने के लिए करते हैं. इमरान खान को अक्सर 3.5 करोड़ रुपये की टोयोटा लैंड क्रूजर और 12.26 करोड़ रुपये की मर्सिडीज मेबैक एस600 में सफर करते देखा जाता है.

द नेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार बतौर पीएम इमरान खान के हेलीकॉप्टर की सवारी पर खर्च 1 अरब रुपये रहा था. उनके खर्चे का ब्योरा पाकिस्तानी सीनेट में पेश किया गया था.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT