RBI की सख्ती के बाद ED ने Paytm Payments Bank के अधिकारियों से की पूछताछ, मांगे कई अहम डॉक्यूमेंट्स, अब आगे क्या होगा?

Paytm Payments Bank Crisis: पेटीएम ने कहा कि उसकी सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक जांच एजेंसी के अधिकारियों को उनकी आवश्यकता के हिसाब से जानकारी और डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध करा रही है.

RBI की सख्ती के बाद ED ने Paytm Payments Bank के अधिकारियों से की पूछताछ, मांगे कई अहम डॉक्यूमेंट्स, अब आगे क्या होगा?

Paytm Payments Bank Crisis: RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से लगातार नियामकीय शर्तों का अनुपालन न करने पर कार्रवाई की है.

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (ED) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) के वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की और कई दस्तावेज जमा किए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. ईडी ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI Ban On Paytm Payments Bank) के खिलाफ हालिया कार्रवाई के बाद ये कदम उठाया है. आरबीआई ने 31 जनवरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हुए उसे 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, फास्टटैग और अन्य उत्पादों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया.

आरबीआई ने पेटीएम मामले (Paytm Payments Bank Crisis) पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से लगातार नियामकीय शर्तों का अनुपालन न करने पर यह कदम उठाया गया है.

ED  क्यों कर रही है Paytm Payments Bank के खिलाफ जांच?

आरबीआई की हालिया कार्रवाई के बाद, पेटीएम (RBI Restriction On Paytm Payments Bank) के वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की और कई दस्तावेज जमा किए हैं. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय एजेंसी फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत फिनटेक कंपनी में आरबीआई द्वारा चिह्नित कथित अनियमितताओं की औपचारिक जांच शुरू करने का निर्णय लेने से पहले दस्तावेजों की प्रारंभिक जांच कर रही है.

Paytm Payments Bank ने जमा कराए कई अहम दस्तावेज

सूत्रों ने बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के अधिकारियों ने हाल ही में कुछ दस्तावेज जमा किए थे जिसके बाद उनसे कुछ सवाल पूछे गए. कुछ और जानकारी भी मांगी गई है. उन्होंने बताया कि फिलहाल कोई अनियमितता नहीं पाई गई है. फेमा के तहत कोई उल्लंघन पाए जाने पर ही इस कानून के तहत मामला दर्ज किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कुछ समय पहले से ही मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के तहत  जांच जारी है.

ED समेत कई जांच एजेंसियों ने Paytm Payments Bank को भेजा नोटिस

वन97 कम्युनिकेशंस ने बुधवार को शेयर बाजार (One 97 Communications share price) को दी जानकारी में बताया था कि उसे ग्राहकों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अन्य जांच एजेंसियों से नोटिस मिले हैं. कंपनी पेटीएम ब्रांड और उसकी बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के अंतर्गत वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है.

Paytm ने बयान जारी कर कही ये बात

Paytm ने कहा कि कंपनी और उसकी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक अधिकारियों को उनकी आवश्यकता के हिसाब से जानकारी, दस्तावेज उपलब्ध करा रही है. उसकी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पैसा बाहर भेजने का काम नहीं करती है.

पेटीएम ने कहा, “वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, उसकी सब्सिडियरी कंपनियों और सहयोगी पीपीबीएल को समय-समय पर ग्राहकों के संबंध में ईडी सहित अन्य विभागों से सूचना, दस्तावेज और स्पष्टीकरण के लिए नोटिस और मांगें प्राप्त होती रही हैं. इस बारे में सभी जरूरी जानकारी अधिकारियों को दी जा रही है.''

FEMA उल्लंघन को लेकर जांच की खबर के बाद गिरे शेयर

बता दें कि यह बयान पेटीएम के शेयर (Paytm Share Price) में भारी गिरावट के बीच आया है. बीते दिन कुछ मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया था कि कथित फेमा उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI Action on Paytm Payments Bank) के खिलाफ ईडी द्वारा प्रारंभिक जांच शुरू की गई है. इन रिपोर्ट के बाद कंपनी के शेयर में बुधवार को 10 प्रतिशत की गिरावट आई है .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीते दिन एनएसई पर पेटीएम का शेयर 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 342.15 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी के शेयर बीएसई पर 9.99 प्रतिशत गिरकर 342.35 रुपये पर बंद हुए. बीएसई और एनएसई, दोनों पर कंपनी के शेयर 52-वीक के अपने निचले स्तर पर पहुंच गए हैं.