TVS Victor
TVS Victor को बाज़ार में लॉन्च कर दिया गया है। इस बाइक को एक नए अवतार में एक बार फिर बाज़ार में पेश किया गया है। हमने इस बाइक को कंपनी के होसुर प्लांट में चलाया और जानने की कोशिश की, कि पिछली Victor और 2016 की Victor की खूबियों में क्या फर्क है और किन मामलों में नई बाइक को पिछले मॉडल से बेहतरीन बनाया गया है।
साल 2001 में जब भारतीय बाइक बाज़ार रफ्तार पकड़ रहा था तो उसी वक्त TVS Victor ने बाज़ार में दस्तक दी थी। इस बाइक को उस वक्त काफी पसंद किया जाता था। उस वक्त TVS Victor के इंजन परफॉरमेंस, अच्छी राइड क्वालिटी और कंफर्ट की वजह से इसे खासा पसंद किया जाता था।
अगर कम्यूटर बाइक सेगमेंट की बात करें तो आज से एक दशक पहले TVS Victor ने अपनी अच्छी पहचान बना ली थी। लेकिन कम्यूटर बाइक सेगमेंट में जैसे जैसे कॉम्पिटिशन बढ़ता गया वैसे वैसे Victor की बिक्री लगातार गिरती चली गई और आखिरकार इस बाइक की बिक्री साल 2007 में बंद कर दी गई। लेकिन, वो कहते हैं ना कि गलतियों से ही सीख मिलती है। कुछ ऐसा ही हुआ TVS Victor के साथ भी और कंपनी ने इस बाइक को एक नए अवतार में एक बार फिर बाज़ार में उतारने का फैसला किया।
जब हमने TVS Victor के नए अवतार को कंपनी के होसुर प्लांट में चलाया तो ये एक बिल्कुल नया अनुभव था। 2016 की TVS Victor ना तो पुरानी मॉडल का अपग्रेडेड वर्जन है और ना ही फेसलिफ्ट वर्जन, बल्कि इस बाइक को बिल्कुल नया डिजाइन दिया गया है।
कंपनी का कहना है कि इस बाइक को लाने का मकसद उन ग्राहकों को टारगेट करना है जिन्हें 110cc कम्यूटर बाइक की ज़रूत सबसे ज्यादा होती है। इसलिए, इस ब्रांड न्यू प्रोडक्ट को तैयार करने के लिए कंपनी ने कई नई तकनीक का इस्तेमाल किया है और कई फीचर्स भी दिए हैं। कंपनी द्वारा की गई मेहनत का अंदाज़ा इस बाइक को देखकर लगाया जा सकता है।
लुक और डिजाइन:
बाइक में आधा एनालॉग और आधा डिजिटल स्पीडोमीटर लगाया गया है जो इसे स्मार्ट लुक दे रहा है। हालांकि, इंस्ट्रूमेंट पैनल उतना हाई-टेक नहीं है लेकिन इसकी क्वालिटी भी अच्छी और इस पर लिखा साफ साफ पढ़ा जा सकता है। स्विच गियर की क्वालिटी भी अच्छी है। हालांकि, इसमें इंजन बंद करने वाली स्विच नहीं लगाई गई है। इस स्विच की जगह हाजार्ड लाइट के लिए स्विच लगाया गया है। बाइक के एग्जहॉस्ट को छोटा रखा गया है जो अच्छा दिख रहा है। बाइक को देखने के बाद ये महसूस होता है कि बेहतरीन परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए इस बाइक पर इंजीनियरिंग के बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है।
बाइक में सिंगल-पीस सीट लगाया गया है। कंपनी का कहना है कि सीट की डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के लिए काफी रीसर्च किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस बाइक में राइडर और साथ बैठे आदमी के लिए बेस्ट-इन-क्लास कंफर्ट है। बाइक का बड़ा क्लियर लेंस हेडलाइट भी ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। हालांकि, हमें बाइक की हेडलाइट की इल्युमिनेशन को चेक करने का मौका नहीं मिला लेकिन कंपनी का दावा है कि वो भी बेस्ट-इन-क्लास है। बाइक का रियर एंड भी काफी स्लीक है जिसमें क्लियर लेंस इंडिकेटर के साथ स्मार्ट हेक्सागोनल टैल लैंप लगाया गया है।
इंजन और परफॉरमेंस:
TVS Victor में नया सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड 110cc इंजन लगा है जो 9.46 बीएचपी की ताकत और 9.4Nm का टॉर्क देता है। साथ ही बाइक में 4-स्पीड गियरबॉक्स भी लगाया गया है। कंपनी ने कम्बशन चैंबर पर ऑयल कूलिंग जैकेट लगाया है जो परफॉरमेंस, NVH लेवल और थ्रॉटल रिस्पॉन्स को बेहतर बनाता है।
बाइक क शुरुआती पिकअप और गियर एक्सिलरेशन प्रभावित करता है। बाइक 55-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर काफी रिफाइन और स्मूथ है। ज्यादातर कम्यूटर बाइक राइडर इसी स्पीड पर चलते हैं इसलिए ये एक अहम मुद्दा है। लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि टीवीएस विक्टर हाई-स्पीड पर चलने के लायक नहीं है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेक:
हालांकि राइड क्वालिटी ग्राहकों पर निर्भर करती है लेकिन कंपनी ने अपनी ओर से इस पर खासा ध्यान दिया है और राइड को कंफर्टेबल बनाने की कोशिश की है। खराब रास्तों पर भी बाइक पर अच्छा कंट्रोल बना रहता है।
हालांकि ये बाइक स्पोर्टी राइड के लिए नहीं है लेकिन टेस्ट ट्रैक पर बाइक का परफॉरमेंस अच्छा रहा। कॉर्नर पर भी बाइक की चाल अच्छी है और हैंडलिंग पर कंट्रोल बना रहता है। बाइक में mm का फ्रंट और mm का रियर ड्रम ब्रेक लगा है जिसका ग्रिप काफी प्रभावित करता है। कुल मिलाकर बाइक की ब्रेकिंग अच्छी है।
हमारा फैसला:
TVS Victor को प्रीमियम 110cc सेगमेंट में रखा गया है। इस बाइक का मुकाबला Honda Livo और Hero Passion XPro से होगा। कुल मिलाकर ये एक अच्छा प्रोडक्ट है हालांकि, इसमें छोटी छोटी कमियां भी हैं। TVS Victor अपने मुकाबले की बाइक को कितनी टक्कर देती है, हम बहुत जल्द ये भी जानने की कोशिश करेंगे। वैसे कंपनी इस बाइक की डिजाइन और स्टाइलिंग में कई और सुधार भी कर सकती थी। ये बाइक बहुत सिंपल है और अच्छी दिखती है।
TVS Victor के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 44,490 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 51,490 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इस कीमत में ये एक बेहतरीन 110cc कम्यूटर बाइक है। इस बाइक में आपको अच्छा लुक, रिफांइन इंजन, कंफर्टेबल राइट और अच्छी माइलेज मिलेगी। अब देखना ये है कि क्या नई Victor, पुरानी Victor की तरह ही अपना जादू चला पाती है या नहीं।
साल 2001 में जब भारतीय बाइक बाज़ार रफ्तार पकड़ रहा था तो उसी वक्त TVS Victor ने बाज़ार में दस्तक दी थी। इस बाइक को उस वक्त काफी पसंद किया जाता था। उस वक्त TVS Victor के इंजन परफॉरमेंस, अच्छी राइड क्वालिटी और कंफर्ट की वजह से इसे खासा पसंद किया जाता था।
अगर कम्यूटर बाइक सेगमेंट की बात करें तो आज से एक दशक पहले TVS Victor ने अपनी अच्छी पहचान बना ली थी। लेकिन कम्यूटर बाइक सेगमेंट में जैसे जैसे कॉम्पिटिशन बढ़ता गया वैसे वैसे Victor की बिक्री लगातार गिरती चली गई और आखिरकार इस बाइक की बिक्री साल 2007 में बंद कर दी गई। लेकिन, वो कहते हैं ना कि गलतियों से ही सीख मिलती है। कुछ ऐसा ही हुआ TVS Victor के साथ भी और कंपनी ने इस बाइक को एक नए अवतार में एक बार फिर बाज़ार में उतारने का फैसला किया।
जब हमने TVS Victor के नए अवतार को कंपनी के होसुर प्लांट में चलाया तो ये एक बिल्कुल नया अनुभव था। 2016 की TVS Victor ना तो पुरानी मॉडल का अपग्रेडेड वर्जन है और ना ही फेसलिफ्ट वर्जन, बल्कि इस बाइक को बिल्कुल नया डिजाइन दिया गया है।
कंपनी का कहना है कि इस बाइक को लाने का मकसद उन ग्राहकों को टारगेट करना है जिन्हें 110cc कम्यूटर बाइक की ज़रूत सबसे ज्यादा होती है। इसलिए, इस ब्रांड न्यू प्रोडक्ट को तैयार करने के लिए कंपनी ने कई नई तकनीक का इस्तेमाल किया है और कई फीचर्स भी दिए हैं। कंपनी द्वारा की गई मेहनत का अंदाज़ा इस बाइक को देखकर लगाया जा सकता है।
लुक और डिजाइन:
TVS Victor बिल्कुल नई है। बाइक का डिजाइन हाई-क्वालिटी का है और इसकी स्टाइलिंग पर भी खास ध्यान दिया गया है। बॉडी पर बनाए गए शार्प क्रीज़ और स्मार्ट ग्राफिक्स इसे 'प्रीमियम' कम्यूटर मोटरसाइकिल का लुक देते हैं।
बाइक में आधा एनालॉग और आधा डिजिटल स्पीडोमीटर लगाया गया है जो इसे स्मार्ट लुक दे रहा है। हालांकि, इंस्ट्रूमेंट पैनल उतना हाई-टेक नहीं है लेकिन इसकी क्वालिटी भी अच्छी और इस पर लिखा साफ साफ पढ़ा जा सकता है। स्विच गियर की क्वालिटी भी अच्छी है। हालांकि, इसमें इंजन बंद करने वाली स्विच नहीं लगाई गई है। इस स्विच की जगह हाजार्ड लाइट के लिए स्विच लगाया गया है। बाइक के एग्जहॉस्ट को छोटा रखा गया है जो अच्छा दिख रहा है। बाइक को देखने के बाद ये महसूस होता है कि बेहतरीन परफॉर्मेंस और माइलेज के लिए इस बाइक पर इंजीनियरिंग के बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है।
बाइक में सिंगल-पीस सीट लगाया गया है। कंपनी का कहना है कि सीट की डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के लिए काफी रीसर्च किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस बाइक में राइडर और साथ बैठे आदमी के लिए बेस्ट-इन-क्लास कंफर्ट है। बाइक का बड़ा क्लियर लेंस हेडलाइट भी ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। हालांकि, हमें बाइक की हेडलाइट की इल्युमिनेशन को चेक करने का मौका नहीं मिला लेकिन कंपनी का दावा है कि वो भी बेस्ट-इन-क्लास है। बाइक का रियर एंड भी काफी स्लीक है जिसमें क्लियर लेंस इंडिकेटर के साथ स्मार्ट हेक्सागोनल टैल लैंप लगाया गया है।
इंजन और परफॉरमेंस:
TVS Victor में नया सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड 110cc इंजन लगा है जो 9.46 बीएचपी की ताकत और 9.4Nm का टॉर्क देता है। साथ ही बाइक में 4-स्पीड गियरबॉक्स भी लगाया गया है। कंपनी ने कम्बशन चैंबर पर ऑयल कूलिंग जैकेट लगाया है जो परफॉरमेंस, NVH लेवल और थ्रॉटल रिस्पॉन्स को बेहतर बनाता है।
बाइक क शुरुआती पिकअप और गियर एक्सिलरेशन प्रभावित करता है। बाइक 55-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर काफी रिफाइन और स्मूथ है। ज्यादातर कम्यूटर बाइक राइडर इसी स्पीड पर चलते हैं इसलिए ये एक अहम मुद्दा है। लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि टीवीएस विक्टर हाई-स्पीड पर चलने के लायक नहीं है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेक:
हालांकि राइड क्वालिटी ग्राहकों पर निर्भर करती है लेकिन कंपनी ने अपनी ओर से इस पर खासा ध्यान दिया है और राइड को कंफर्टेबल बनाने की कोशिश की है। खराब रास्तों पर भी बाइक पर अच्छा कंट्रोल बना रहता है।
हालांकि ये बाइक स्पोर्टी राइड के लिए नहीं है लेकिन टेस्ट ट्रैक पर बाइक का परफॉरमेंस अच्छा रहा। कॉर्नर पर भी बाइक की चाल अच्छी है और हैंडलिंग पर कंट्रोल बना रहता है। बाइक में mm का फ्रंट और mm का रियर ड्रम ब्रेक लगा है जिसका ग्रिप काफी प्रभावित करता है। कुल मिलाकर बाइक की ब्रेकिंग अच्छी है।
हमारा फैसला:
TVS Victor को प्रीमियम 110cc सेगमेंट में रखा गया है। इस बाइक का मुकाबला Honda Livo और Hero Passion XPro से होगा। कुल मिलाकर ये एक अच्छा प्रोडक्ट है हालांकि, इसमें छोटी छोटी कमियां भी हैं। TVS Victor अपने मुकाबले की बाइक को कितनी टक्कर देती है, हम बहुत जल्द ये भी जानने की कोशिश करेंगे। वैसे कंपनी इस बाइक की डिजाइन और स्टाइलिंग में कई और सुधार भी कर सकती थी। ये बाइक बहुत सिंपल है और अच्छी दिखती है।
TVS Victor के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 44,490 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 51,490 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इस कीमत में ये एक बेहतरीन 110cc कम्यूटर बाइक है। इस बाइक में आपको अच्छा लुक, रिफांइन इंजन, कंफर्टेबल राइट और अच्छी माइलेज मिलेगी। अब देखना ये है कि क्या नई Victor, पुरानी Victor की तरह ही अपना जादू चला पाती है या नहीं।
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