कुएं की खुदाई करने वालों को गलती से मिला ‘दुनिया का सबसे बड़ा नीलम’, 510 किलोग्राम है वजन, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

श्रीलंका (Sri Lanka) में एक घर के पिछवाड़े में गलती से दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (world's largest star sapphire cluster) मिला है.

कुएं की खुदाई करने वालों को गलती से मिला ‘दुनिया का सबसे बड़ा नीलम’, 510 किलोग्राम है वजन, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

कुएं की खुदाई करने वालों को गलती से मिला ‘दुनिया का सबसे बड़ा नीलम’

श्रीलंका (Sri Lanka) में एक घर के पिछवाड़े में गलती से दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (world's largest star sapphire cluster) मिला है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंकाई अधिकारियों का कहना है कि रत्नापुरा के रत्न-समृद्ध इलाके में एक घर के पिछवाड़े में एक कुंआ खोदने वाले श्रमिकों द्वारा क्लस्टर पाया गया था. रत्नापुर नाम, वास्तव में, रत्नों का शहर है, और इसे श्रीलंका की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है.

नीलम क्लस्टर, जिसका वजन लगभग 510 किलोग्राम या 2.5 मिलियन कैरेट है, एक रत्न व्यापारी के घर में खोजा गया था, जो सुरक्षा कारणों से अपने स्थान का पूरा नाम बताना नहीं चाहता. बीबीसी ने उनकी पहचान केवल मिस्टर गैमेज के रूप में की थी. उन्होंने मीडिया आउटलेट को बताया, "जो व्यक्ति कुआं खोद रहा था, उसने हमें कुछ दुर्लभ पत्थरों के बारे में बताया. इसके बाद में हम इस विशाल नमूने की खोज कर पाए."

गैमेज ने अधिकारियों को उनकी खोज के बारे में सचेत किया, लेकिन इससे पहले कि वे इसका विश्लेषण और प्रमाणित कर सकें, क्लस्टर को साफ करने में एक वर्ष से अधिक समय लगा. सफाई प्रक्रिया के दौरान, कुछ पत्थर बाहर गिर गए और उच्च गुणवत्ता वाले स्टार नीलम, हल्के नीले रंग के पाए गए - लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि हालांकि नमूने का उच्च कैरेट मूल्य 2.5 मिलियन है, लेकिन क्लस्टर के अंदर सभी पत्थर उच्च कोटि के नहीं हो सकते हैं.

देखें Video:

सीलोन टुडे के उन्सार, श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, "यह एक विशेष स्टार नीलम का नमूना है, जो शायद दुनिया में सबसे बड़ा है. आकार और इसके मूल्य को देखते हुए, हमें लगता है कि यह निजी संग्राहकों या संग्रहालयों को पसंद आएगा."


चट्टान को "सेरेन्डिपिटी नीलम" नाम दिया गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 10 करोड़ डॉलर तक है. हालांकि, स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा अभी तक इसका विश्लेषण और प्रमाणीकरण नहीं किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तारा नीलम एक प्रकार का नीलम है, जो तारे जैसी घटना को प्रदर्शित करता है जिसे तारांकन के रूप में जाना जाता है.