इस गांव का है ऐसा नाम, जिसे शर्म से बोल नहीं पाएंगे, फेसबुक पर लिखेंगे तो ब्लॉक हो जाएंगे

हमारा गांव ही हमारी पहचान है. जहां हम जाते हैं तो इशी पहचान के साथ जाते हैं. हम गर्व से अपने गांव के बारे में लोगों को बताते हैं.लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव हैं, जिसका नाम वहां के ग्रामीण भी नहीं लेना चाहते हैं.

इस गांव का है ऐसा नाम, जिसे शर्म से बोल नहीं पाएंगे, फेसबुक पर लिखेंगे तो ब्लॉक हो जाएंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर

हमारा गांव ही हमारी पहचान है. जहां हम जाते हैं तो इशी पहचान के साथ जाते हैं. हम गर्व से अपने गांव के बारे में लोगों को बताते हैं.लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव हैं, जिसका नाम वहां के ग्रामीण भी नहीं लेना चाहते हैं. उनको अपने गांव का नाम लेने में बेहद शर्म आती है. अब यहां के ग्रामीणों ने इस गांव का नाम बदलने की कोशिश की है. सोचिए इस गांव का ऐसा नाम ही है, जिसे आप सोशल मीडिया पर भी नहीं लिख सकते हैं.

Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक इस गांव का नाम Fucke है, ये गांव स्वीडन में स्थित है. इस गांव का ऐसा नाम ही है जिसे सार्वजनिक रूप से बोलना, लिखना गलत माना जाता है. सोशल मीडिया पर इस नाम को लेकर सेंसरशिप लगा हुआ है. अगर इस नाम को लिखते हैं तो आपकी आईडी भी ब्लॉक हो जाएगी.

यहां के ग्रामीण अपने गांव के नाम को बदलना चाहते हैं. इसके लिए ग्रामीणों ने याचिका भी डाली है. स्वीडन के Cultural Environment Act के तहत ही किसी गांव का नाम बदला जा सकता है. संस्कृति विभाग सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर ही इस गांव का नाम बदलेगा.

यहां के ग्रामीणों का मानना है कि गांव खुशहाल और शांत है, मगर इस नाम के कारण लोगों को बहुत परेशानी होती है.इस गांव के लोगों का मानना है कि हम चाहकर भी अपने गांव का नाम सोशल मीडिया पर नहीं लिख सकते हैं. कहा जाता है कि कोई नाम इतिहास से जुड़ा हुआ होता है, मगर कई बार लोगों को परेशानी हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com