Advertisement

भूटान के क्‍यूट प्रिंस ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा नमस्‍ते, बदले में मिले गिफ्ट, फोटो वायरल

भूटान के शाही परिवार के इस सबसे छोटे सदस्‍य ने भारतीय सभ्‍यता के अनुसार नमस्‍ते कर के पीएम नरेंद्र मोदी को अभिवादन किया. मुलाकात के दौरान पीएम ने राजकुमार के साथ खूब खेला

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई द‍िल्‍ली: हमने आपको बताया था कि जब भूटान के नन्‍हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुकभारत आए हैं तब से वो हर किसी का दिल जीत रहे हैं. राजकुमार जिग्मे हैं ही इतने क्‍यूट कि हर कोई उनकी मोहक मुस्‍कान, नटखट अदाओं और शाही अंदाज पर फिदा हो जाता है. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद पहले ही राजकुमार से मुलाकात कर चुके हैं. और तो और उन मुलाकातों की फोटो इंटरनेट पर खूब धमाल भी मचा रही हैं. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की बारी थी. पीएम मोदी ने बुधवार रात भूटान के शाही परिवार से भेंट की. पीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर मुलाकात की तस्‍वीरें साझा की हैं. आपको बता दें कि भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक इन दिनों भारत दौरे पर हैं. उनके साथ उनकी पत्नी जेत्सुन पेमा वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी हैं.
 

भूटान के राजकुमार की क्‍यूटनेस पर फिदा हुए राष्‍ट्रपति कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज

इस मुलाकात में भी आकर्षण का केंद्र राजकुमार जिग्‍मे नामग्‍याल ही रहे. भूटान के शाही परिवार के इस सबसे छोटे सदस्‍य ने भारतीय सभ्‍यता के अनुसार नमस्‍ते कर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभिवादन किया. जिस वक्‍त राजकुमार पीएम को नमस्‍ते कह रहे थे तब उनके पिता व भूटान के राजा जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल और मां व भूटान की रानी जेत्‍सुन पेमा वांगचुक अपने बच्‍चे की शालीनता से बेहद गर्व महसूस कर रहे थे. 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नन्‍हे राजकुमार के लिए तोहफों का इंतजाम भी किया था. उन्‍होंने राजकुमार को फीफा यू-17 वर्ल्‍ड कप की ऑफिश‍ियल फुटबॉल और एक चेस बोर्ड गिफ्ट किया. चेस देखकर तो राजकुमार बहुत खुश हो गए. तस्‍वीर देखकर आपको उनके एक्‍साइटमेंट का अंदाजा हो जाएगा. 
 

डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश 4 दिवसीय भारत दौरे पर

भूटान का शाही परिवार चार दिन के भारत दौरे पर है. पीएम मोदी से मिलने से पहले राजा जिग्मे खेसर नामग्‍याल वांगचुक और रानी जेत्‍सुन पेमा वांगचुक ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी.  डोकलाम विवाद के बाद भूटान की तरफ से यह पहली उच्च-स्तरीय यात्रा है.
 
मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और भूटान नरेश के बीच कई मुद्दों पर गंभीर व सकारात्‍मक बातचीत हुई.
 

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच भूटान के डोकलाम में लगभग ढाई महीनों तक विवाद रहा. यह विवाद जून में उस समय शुरू हुआ था, जब चीन की सेना ने भूटान क्षेत्र में सड़क निर्माण करना शुरू कर दिया था. यह विवाद अगस्त में समाप्त हुआ.

VIDEO: चीन के इस पैंतरे का क्‍या मतलब है?
Featured Video Of The Day
Ice Cream Finger Incident: आइसक्रीम के कोन में कटी हुई उंगली, आधा खाने के बाद दिखी, शख्स के उड़े होश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: