भाईचारे की मिसाल: यहां मुस्लिम परिवार सालों से बना रहा है रावण का पुतला, देखें VIDEO

Ramleela In Agra: यूपी समेत आगरा में भी त्योहार के मौसम में सांप्रदायिक सद्भाव का नजारा देखने को मिल रहा है. यहां मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी लग्न के साथ अपने हिन्दू भाइयों के लिए पीढ़ी दर पीढ़ी विजयदशमी के लिए रावण, मेघनाथ और कुम्भकरण के पुतले बना रहे हैं.

Muslim Family Making Ravana Effigies In UP: उत्तर भारत की ऐतिहासिक रामलीला हिंदू-मुस्लिम एकता के संदेश के साथ ही मिसाल पेश कर रही है. भले ही फिरकापरस्त लोगों के दिलों में नफरत की दीवार पैदा कर रहे हो, बावजूद इसके लोगों में भाईचारे की कोई कमी नहीं हुई. इसका अदांजा यूपी के आगरा से सामने आए इस वीडियो को देखकर लगाया जा सकता है, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी लग्न के साथ अपने हिन्दू भाइयों के लिए पीढ़ी दर पीढ़ी विजयदशमी के लिए एक से बढ़कर एक रावण, मेघनाथ और कुम्भकरण के पुतले बना रहे हैं.

बताया जा रहा है कि आगरा के रामलीला मैदान में दशहरा पर्व को लेकर इस बार तैयारियां जोरों पर हैं, क्योंकि इस बार 100 फ़ीट से अधिक ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा है. यूपी समेत आगरा में भी त्योहार के मौसम में सांप्रदायिक सद्भाव का नजारा देखने को मिल रहा है. यूं तो आगरा में पिछले कई सालों से मुस्लिम समुदाय के लोग रामलीला में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले बनाते आ रहे हैं, लेकिन इस बार त्योहारों की रौनक पहले से ज्यादा बढ़ गई है. 

रावण का पुतला बना रहे एक कारीगर ने बताया कि, वह पिछले करीब 40 वर्षों से लगातार यह काम कर रहे हैं. उनके पूर्वज भी यही काम करते थे. उन्होंने आगे बताया कि, 'हमारा पूरा परिवार काम में लगा हुआ है. दशहरे के दिन तक पुतले तैयार करने हैं. हमारा तो खानदान यही काम करता आया है. सबको मिलजुल कर भाईचारे से रहना चाहिए.'

विजयदशमी का त्योहार यूं तो अच्छाई की बुराई पर जीत का प्रतीक माना जाता है. इस दिन देशभर में जगह-जगह रावण के पुतलों का दहन किया जाता है. इस खास मौके पर आगरा में उत्तर भारत की मशहूर रामलीला होती है, जहां हर जगह की तरह दशहरा पर विशालकाय रावण का पुतला दहन किया जाता है. बता दें कि देशभर में इस बार 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है, जिसके बाद 5 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा. 
 

* ""चलती बाइक पर 4 फीट ऊपर हवा में उछली लड़की का Video वायरल
* 'स्कूटी से आ रही थी फुंफकारने की आवाज, हैंडल खोलकर देखा तो फन उठाकर बैठा था किंग कोबरा!
* "VIDEO: पलक झपकते ही मेट्रो स्टेशन पर लड़की ने लड़के के हाथ से उड़ा लिया मोबाइल

देखें वीडियो- रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com