विज्ञापन
This Article is From Aug 12, 2017

क्यूबा में अब कनाडाई राजनयिक को भी बहरापन, विशेष तरह के उपकरण से हमले की आशंका

मिली जानकारी के मुताबिक क्यूबा में अमेरिकी दूतावास कर्मियों के बहरेपन की समस्या से पीड़ित होने के कारण हवाना छोड़कर जाने के बाद यहां एक कनाडाई राजनयिक को भी इसी प्रकार की समस्या होने की बात सामने आई है.

क्यूबा में अब कनाडाई राजनयिक को भी बहरापन, विशेष तरह के उपकरण से हमले की आशंका
प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली: क्यूबा में दूतावासों के अधिकारियों पर एक विशेष तरह के हमले का शक जताया जा रहा है जिसमें उनको बहरेपन की शिकायत हो रही है. मिली जानकारी के मुताबिक क्यूबा में अमेरिकी दूतावास कर्मियों के बहरेपन की समस्या से पीड़ित होने के कारण हवाना छोड़कर जाने के बाद यहां एक कनाडाई राजनयिक को भी इसी प्रकार की समस्या होने की बात सामने आई है. एक अधिकारी ने यहां बताया कि कनाडाई राजनयिक का उपचार चल रहा है. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि उनके कर्मियों पर ध्वनि संबंधी उपकरण से हमला किया गया जिसमें श्रवण क्षमता की सीमा से तेज ध्वनि का इस्तेमाल किया गया. यह हमला हवाना में अमेरिकी अधिकारियों के आवासों के भीतर या बाहर किया गया. अधिकारियों ने बताया कि यह साफ नहीं है कि इसके लिए क्यूबा जिम्मेदार है या कोई अन्य देश. कनाडाई विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ब्रियाने मैक्सवेल ने कल कहा, 'हम हवाना में कनाडाई और अमेरिकी राजनयिकों एवं उनके परिजन को प्रभावित करने वाले असामान्य लक्षणों के बारे में जानते हैं.' उन्होंने कहा, 'इसका कारण पता लगाने के लिए अमेरिकी और क्यूबाई प्राधिकारियों समेत सरकार सक्रिय रूप से काम कर रही है.' अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि पहली बार इस प्रकार के लक्षण पिछले साल के अंत में देखे गए थे.

यह भी पढ़ें :  क्यूबा को लेकर ओबामा के कुछ फैसलों को बदल सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा, 'कुछ अमेरिकी अधिकारी क्यूबा के हवाना में हमारे दूतावास में काम कर रहे थे. कुछ ऐसी घटनाओं की सूचना मिली जिनके कारण उन्हें कई शारीरिक परेशानियां हुईं. हमारे पास इसके पीछे के कारण के बारे में कोई सटीक जवाब नहीं है.'  हीथर ने कहा कि इस घटना को लेकर मई में वाशिंगटन से दो क्यूबाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया गया था.

Video : मेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज पर पहुंचा NDTV
उन्होंने कहा, 'हमें कुछ अमेरिकियों को देश वापस बुलाना पड़ा और कुछ अमेरिकी इसके कारण स्वयं ही लौट आए.  इस कारण हमने अमेरिका में कार्यरत दो क्यूबाई अधिकारियों से वापस जाने को कहा, और वह लौट गये.'

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
क्यूबा में अब कनाडाई राजनयिक को भी बहरापन, विशेष तरह के उपकरण से हमले की आशंका
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com