ऐसा क्या हुआ कि 90 पैसे के इस चम्मच को 2 लाख रुपये मिल रहे हैं?

किसी ने सच ही कहा है कि समय बलवान होता है. कब किसकी किस्मत कब बदल जाए, कोई नहीं कह सकता है. इसका उदाहरण लंदन (London) के एक शख्स से लिया जा सकता है. अभी हाल ही में उसने एक चम्मच 2 लाख रुपये (2 lakh rupees) में बेचा.

ऐसा क्या हुआ कि 90 पैसे के इस चम्मच को 2 लाख रुपये मिल रहे हैं?

विश्वास नहीं हो रहा है कि एक कबाड़ी चम्मच की कीमत 2 लाख रुपये हो सकता है

किसी ने सच ही कहा है कि समय बलवान होता है. कब किसकी किस्मत कब बदल जाए, कोई नहीं कह सकता है. इसका उदाहरण लंदन (London) के एक शख्स से लिया जा सकता है. अभी हाल ही में उसने एक चम्मच 2 लाख रुपये (2 lakh rupees) में बेचा. जी हां, आप सही सुना है. सबसे हैरानी वाली बात ये है कि उस शख्स ने 90 पैसे (90 Paise) में उस चम्मच को खरीदा था. द सन अख़बार के अनुसार, 90 पैसे का ये चम्मच कमाल का है. जांचकर्ताओं (Experts) ने पाया कि ये चम्मच 13वीं सदी की है, जो पूरी तरह से चांदी से बना हुआ है.

लंदन में रह रहे शख्स को एक गली में चम्मच मिला था. चम्मच को गली में कोई बेच रहा था, ऐसे में इस शख्स ने इसे 90 पैसे देकर ख़रीद लिया. उसके बाद इसे समरसेट के लॉरेंस (Lawrences Auctioneers) में नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन ( registrations) करा दिया. रजिस्ट्रेशन के बाद चम्मच की बोली लगाने वालों की होड़ लग गई. अंत में इस चम्मच को 1,97,000 रुपये में बेच दिया गया. टैक्स और निलामीकर्ताओं के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के कारण इसकी कीमत 2 लाख से ज्यादा हो गई.


द सन अख़बार के अनुसार, जिस शख़्स को 2 लाख रुपये मिले वो बहुत ख़ुश है. उसे विश्वास भी नहीं हो रहा है कि एक कबाड़ी चम्मच की कीमत 2 लाख रुपये हो सकता है. उसने इंटरव्यू में बताया कि इन पैसों की मदद से वो अपनी छुट्टियां मनाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये चम्मच 13वीं सदी का है. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि ये बिल्कुल बाज़ की आंख की तरह है. ये करीब 5 इंच लंबी है. इसके कोने पर रोमन साम्राज्य की झलक देखने को मिलती है.