VIDEO: चीन में घरों के आगे लोहे की छड़े ठोंककर लोगों को किया जा रहा है लॉक, भयावह दृश्यों से घबराए कई देश

यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए एक अन्य वीडियो में दावा किया गया है कि अगर किसी ने भी एक दिन में तीन बार से अधिक दरवाजा खोला तो उसे सरकारी अधिकारियों द्वारा अंदर बंद कर दिया जाएगा.

VIDEO: चीन में घरों के आगे लोहे की छड़े ठोंककर लोगों को किया जा रहा है लॉक, भयावह दृश्यों से घबराए कई देश

चीन में घरों के आगे लोहे की छड़े ठोककर लोगों को किया जा रहा है लॉक, भयावह दृश्यों से घबराए कई देश

बीजिंग:

चीन में कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट से जुड़े मामलों की संख्या बढ़ने से हालात खराब होने लगे हैं. सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं, जिसमें चीनी अधिकारी लोगों को उनके घरों के भीतर बंद कर रहे हैं. ताइवान न्यूज में केओनी एवरिंगटन ने लिखा कि ये कदम महामारी की शुरुआत में वुहान में उठाए गए थे. अब एक बार फिर वही दोहराया जा रहा है. वीबो, ट्विटर और यूट्यूब पर कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें सरकारी अधिकारी घरों के दरवाजों पर लोहे की छड़े रखकर उन्हें हथौड़े से मार रहे हैं, ताकि न कोई अंदर जा सके और न ही बाहर.

एक ट्विटर पोस्ट में एक व्यक्ति को इसलिए पकड़ा गया क्योंकि उसने क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन किया था.  वह अपने अपार्टमेंट नंबर 104 में लौटने से पहले कथित तौर पर कुछ हवा खाने के लिए निकल गया था. यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए एक अन्य वीडियो में दावा किया गया है कि अगर किसी ने भी एक दिन में तीन बार से अधिक दरवाजा खोला तो उसे सरकारी अधिकारियों द्वारा अंदर बंद कर दिया जाएगा. ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक- पीपीई किट पहने लोगों को एक दरवाजे के ऊपर लोहे की छड़ों से हथौड़े मारते देखा जा सकता है.

एक अन्य वीडियो दिखाई दे रहा है कि कई दरवाजे सील किए जा रहे हैं. जनता के लिए घोषणा की जा रही है कि लोगों को बाहर नहीं निकलना है. अगर निकले तो उनके दरवाजे को सील कर दिया जाएगा. एक ट्विटर यूजर ने दावा किया एक विवादास्पद वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़की अधिकारियों के सामने डांस करने लगती है, जब उसे घर में बंद कर दिया जा रहा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर अकाउंट "थिंग्स चाइना डोंट वांट यू टू नो" द्वारा अपलोड किए गए एक वीडियो में लोगों को चेतावनी दी गई है कि अगर अपार्टमेंट में कोई भी कोरोना पोजिटिव पाया जाता है तो पूरी इमारत को दो से तीन हफ्ते या उससे ज्यादा समय के लिए सील कर दिया जाएगा. ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 9 अगस्त को कम से कम 17 प्रांतों में  कोरोना के 143 नए केसों की घोषणा की, जो 20 जनवरी के बाद से सबसे अधिक रिपोर्ट किए गए हैं. बेशक इन तस्वीरों को दुनिया के जिन भी देशों में देखा जा रहा है, लोग चिंता जता रहे हैं.