विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2022

Ukraine में Russia के हाथ लगे US और पश्चिमी देशों के हथियार, रूसी सेना को हो चुका इतना नुकसान

यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) अब तक अपने से कहीं ताकतवर रूसी सेना (Russian Army) के आगे पश्चिमी (West) बलों की तरफ से मिले समर्थन के कारण टिक पाई है.  अमेरिका (US), ब्रिटेन (UK), जर्मनी (Germany) और कई देशों ने यूक्रेन को युद्ध में मदद करने के लिए जैवलिन और कई दूसरे उन्नत हथियार भेजे हैं.

Read Time: 3 mins
Ukraine में Russia के हाथ लगे US और पश्चिमी देशों के हथियार, रूसी सेना को हो चुका इतना नुकसान
रूसी सैनिकों के हाथ में यूक्रेनी सैनिकों की तरफ से छोड़े गए पश्चिमी हथियार

यूक्रेन (Ukraine) में चल रहे रूसी आक्रमण (Russian Attack) के दौरान रूस (Russia) के हाथ अमेरिका (US) और पश्चिमी देशों के हथियार लगे हैं. रूस (Russia) ने एक वीडियो जारी कर इन हथियारों की नुमाइश की है. रूस का दावा है कि यह हथियार उसने यूक्रेनी सेना से ज़ब्त किए हैं. रूस के रक्षा मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर रविवार को यह जानकारी दी.  इस 2 मिनट 15 सेकेंड के वीडियो में रूसी सैनिकों के हाथों में यह हथियार दिखाई दे रहे हैं जो इन हथियारों के बारे में बात कर रहे हैं. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, पोलैंड और स्वीडन में बने एंटी टैंक ग्रेनेड लॉन्चर भी शामिल हैं. इस पोस्ट के साथ अंग्रेजी में की गई पोस्ट में इन हथियारों को "पदक" कहा गया है जो कई देशों में बने हैं .

रूस को हथियारों का यह छोटा ज़खीरा एक स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान मिला जिसमें मशीन गन और सोवियत ज़माने के छोटे हथियार भी शामिल हैं जिन्हें यूक्रेनी सैनिकों ने छोड़ दिया था. 

रूस के रक्षा मंत्रालय की पोस्ट कहती है, " इन पदकों में अधिकतर हथियार विदेशों में बने हैं. इसमें हाथ में पकड़े जाने वाले एंटी-टैंक लॉन्चर हैं जो ग्रेट ब्रिटेन, अमेरिका, पोलैंड, स्वीडन में बने हैं इसमें जैवलिन और कार्ल गुस्ताफ मिसाइल सिस्टम भी है और सोवियत जमाने की भारी मशीन गन ऍऔर सोवियत काल में बने छोटे हथियार भी है जो यूक्रेनी राष्ट्रवादियों ने छोड़ दिए." 

हालांकि रूसी सेना की यह नुमाइश यह तस्वीरें, यूक्रेनी सेना की तरफ से पकड़े गए रूसी टैंकों की तस्वीर की तुलना में फीकी लगती हैं जो कई मीडिया मंचों पर छप चुकी हैं. 

यूक्रेन में हुए रूसी नुकसान का आंकलन करने वाले एक सैन्य और खुफिया ब्लॉग ओरिक्स के अनुसार, रूसी सेना यूक्रेन में लगभग 5000 सैन्य वाहन गंवा चुकी है. 

यूक्रेनी सेना अब तक अपने से कहीं ताकतवर रूसी सेना के आगे पश्चिमी बलों की तरफ से मिले समर्थन के कारण टिक पाई है.  अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और कई देशों ने यूक्रेन को युद्ध में मदद करने के लिए जैवलिन और कई दूसरे उन्नत हथियार भेजे हैं.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका से ग्रेजुएशन करने वाले विदेशी छात्रों को मिलेगा ग्रीन कार्ड, डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान
Ukraine में Russia के हाथ लगे US और पश्चिमी देशों के हथियार, रूसी सेना को हो चुका इतना नुकसान
भारत की चाबहार डील से क्यों बौखलाया अमेरिका, पढ़े इसके पीछे की पूरी इनसाइड स्टोरी
Next Article
भारत की चाबहार डील से क्यों बौखलाया अमेरिका, पढ़े इसके पीछे की पूरी इनसाइड स्टोरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;