विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2017

आखिर ऐसा क्या हुआ कि थाईलैंड में एक शख्स को 13,275 साल जेल की सजा मिली

अपराध कबूलने के आधार पर अदालत ने उसकी सजा आधी कर 6,637 साल और छह महीने की कर दी. 

Read Time: 3 mins
आखिर ऐसा क्या हुआ कि थाईलैंड में एक शख्स को 13,275 साल जेल की सजा मिली
प्रतीकात्मक तस्वीर
बैंकॉक: थाईलैंड  में एक शख्स को अदालत ने ऐसी सजा सुनाई है, जिस पर किसी को भी आसानी से विश्वास नहीं होगा. दरअसल, थाईलैंड की एक अदालत ने एक जालसाज को कुल 13,275 साल जेल की सजा सुनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताहिक, 34 वर्षीय पुदित कित्तीथरादिलोक ने शुक्रवार को अदालत में माना कि वह एक पोंजी योजना चला रहा था, जिसमें वह निवेशकों को कृत्रिम रूप से भारी रकम लौटाने का वादा करता था.

बताया जा रहा है कि करीब 40 हजार लोगों ने उसकी कंपनी में 16 करोड़ डॉलर से ज्यादा का निवेश किया था. अदालत ने पाया कि वह अवैध उधार और धोखाधड़ी के 2653 मामलों में शामिल था. उसके अपराध को कबूलने के आधार पर अदालत ने उसकी सजा आधी कर 6,637 साल और छह महीने की कर दी. 

यह भी पढ़ें - इसलिए इस बांग्लादेशी क्रिकेटर ने की प्रशंसक की धुनाई...मिलेगी सजा?

अभियोजक ने अदालत को बताया कि पुदित सम्मेलनों का आयोजन करता था, जहां निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाता था. वह सम्मेलनों में आए लोगों से संपत्ति के विकास, सुंदरता, कारों और निर्यात से जुड़े कारोबार व अन्य चीजों में निवेश के लिए कहता था.

बैंकॉक पोस्ट डेली के मुताबिक, निवेशकों से अतुलनीय लाभ का वादा किया जाता था, साथ ही उन्हें दूसरे लोगों को जोड़ने के लिए प्रोत्साहन राशि भी देने का वादा किया जाता था. पुदित को अगस्त में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद जमानत याचिका खारिज होने के बाद से वह बैंकॉक रिमांड जेल में कैद है. 

यह भी पढ़ें - चीनी समाजिक कार्यकर्ता को जेल, राजनीतिक अधिकारों से भी कर दिया वंचित

अदालत ने उसकी दोनों कंपनियों में प्रत्येक पर 20 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. साथ ही पुदित और उसकी कंपनियों को 2,653 लोगों का करीब 1.70 करोड़ रुपये सालाना साढ़े सात फीसदी की ब्याज दर के साथ चुकाने को कहा है. 

VIDEO : मुंबई में आग से 14 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? (इनपुट आईएएनएस से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;