विज्ञापन
Story ProgressBack

UK में Liz Truss बनीं नई प्रधानमंत्री, यह हैं उनके बारे में 10 बड़ी बातें

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की रेस (UK PM Race) में 47 साल की लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने बाज़ी मार ली है. उन्हें कंज़रवेटिव पार्टी (Conservative Party) का मुखिया चुना गया है. ब्रिटेन में कंज़रवेटिव पार्टी सत्ता में है और सत्ताधारी पार्टी का प्रमुख ही प्रधानमंत्री बनता है.

Read Time:3 mins
UK ???  Liz Truss ???? ?? ????????????, ?? ??? ???? ???? ??? 10 ???? ?????
ब्रिटेन (UK) की विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) अब देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनेंगी (File Photo)

ब्रिटेन (UK) में चुनावी सर्वे के दौरान भी आखिरी चरण में लिज ट्रस ( Liz Truss) 42 साल के भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से आगे बताई जा रहीं थीं. इस मुकाबले के आखिरी चरण का फैसला करीब 200,000 टोरी सदस्यों ने किया है.

Liz Truss के बारे में 10 बड़ी बातें
  1. लिज ट्रस (Liz Truss)  ब्रिटेन (UK) की तीसरी महिला प्रधानमंत्री (Third Female PM) होंगीं. उनसे पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. उन्होंने 'भारतवंशी' ऋषि सुनक (Rishi Sunak ) को इस मुकाबले में हाराया है. 
  2. विदेश मंत्री के तौर पर लिज़ ट्रस इस साल दूसरी बार भारत (India) यात्रा पर आईं थीं, इससे पहले वह  पिछले साल 2021 में अक्टूबर में भारत आईं थी.
  3. लिज़ ने ऑक्सफोर्ड (Oxford) के मर्टन कॉलेज से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. 
  4. एलिज़ाबेथ ट्रस ने 2010 में ब्रिटेन की संसद में शामिल हुईं. उन्होंने 2012 में शिक्षा और बालविकास के लिए संसदीय उपमंत्री नियुक्त किया गया था.   
  5.  एलिज़ाबेथ ट्रस ने 2014 से 2016 तक एलिज़ाबेथ ने पर्यावरण, खाद्य, ग्रामीण मामलों के लिए राज्य मंत्री के तौर पर काम किया.  वह ट्रेज़री डिपार्टमेंट में 2017 से 2019 तक मुख्य सचिव भी (Chief Secretary) भी रह चुकी हैं.  लिज ट्रस (Liz Truss) ऊर्जा और टेलीकम्युनिकेशन्स इंडस्ट्री में बतौर कमर्शियल मैनेजर और इकॉनमिक्स डॉयरेक्टर 10 साल काम कर चुकी हैं. 
  6.  लिज़ ट्रस ने वादा किया था कि अगर वो जीतने में कामयाब रही तो 2023 तक ब्रिटेन में लागू होने वाले सभी शेष यूरोपीय संघ कानूनों (EU Law) को खत्म कर देंगी. लिज़ ट्रस से ब्रेग्ज़िट (Brexit) के समय अहम भूमिका निभाई थी.
  7.  एक प्रमुख ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट-आधारित बाजार अनुसंधान और डाटा विश्लेषण कंपनी यूगॉव (Yougov) के सर्वे के अनुसार 47 वर्षीय ट्रस ने प्रधानमंत्री पद के लिए 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनाक पर करीब 19 अंकों की बढ़त लेने का अनुमान लगाया था.  
  8.  ट्रस ने अपने प्रचार वीडियो में कहा कि वह लोगों को वह सब कुछ हासिल करने का अवसर देना चाहती हैं, जो वे चाहते हैं, फिर चाहे वे किसी भी पृष्ठभूमि से आते हों. उन्होंने पहले दिन से करों में कटौती का वादा किया है. 
  9. एलिज़बेथ ट्रस 47 साल की शादीशुदा महिला हैं और उनके दो बच्चे हैं.  
  10. लिज ट्रस (Liz Truss) का पूरा नाम ब्रिटेन की सरकारी वेबसाइट के अनुसार एलिज़ाबेथ ट्रस ( Elizabeth Truss) है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK Election: लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत का अनुमान, ऋषि सुनक की पार्टी की बड़ी हार- एग्जिट पोल
UK में  Liz Truss बनीं नई प्रधानमंत्री, यह हैं उनके बारे में 10 बड़ी बातें
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com