विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2022

Queen Elizabeth एक चट्टान जैसी थीं जिस पर टिकी आधुनिक ब्रिटेन की नींव : Liz Truss ने ऐसे किया याद

‘‘महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth) महान ब्रिटेन (UK) की बड़ी ताकत थीं और यह ताकत हमेशा बनी रहेगी. वह एक चट्टान की तरह थीं जिस पर आधुनिक ब्रिटेन की नींव रखी हुई है. उनके शासन में हमारा देश समृद्ध हुआ और फला-फूला." - लिज़ ट्रस (Liz Truss)

Read Time: 3 mins
Queen Elizabeth एक चट्टान जैसी थीं जिस पर टिकी आधुनिक ब्रिटेन की नींव : Liz Truss ने ऐसे किया याद
महारानी एलिजाबेथ ब्रिटेन की बड़ी ताकत थीं और यह ताकत हमेशा बनी रहेगी. : लिज ट्रस
लंदन:

ब्रिटेन (UK) की नव निर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस (New PM Liz Truss) ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी तुलना ऐसी चट्टान से की जिस पर आधुनिक ब्रिटेन की नींव रखी हुई है. उन्होंने बकिंघम पैलेस द्वारा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के स्कॉटलैंड में निधन की घोषणा किए जाने के तुरंत बाद एक बयान जारी किया. ट्रस को 96 वर्षीय महारानी ने कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया था.

ट्रस ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी के निधन के बाद लंदन में बृहस्पतिवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर आयीं. उन्होंने महारानी को राष्ट्रमंडल का एक चैम्पियन तथा 70 साल के उनके शासन के दौरान स्थिरता एवं ताकत का स्रोत बताया.

ट्रस ने कहा, ‘‘वह महान ब्रिटेन की बड़ी ताकत थीं और यह ताकत हमेशा बनी रहेगी. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एक चट्टान की तरह थीं जिस पर आधुनिक ब्रिटेन की नींव रखी हुई है. उनके शासन में हमारा देश समृद्ध हुआ और फला-फूला."

उन्होंने कहा, ‘‘वह हमारी सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी रहीं. 70 वर्ष तक इतनी प्रतिष्ठा और गरिमा के साथ देश की अगुवाई करना एक असाधारण उपलब्धि है.''

उन्होंने कहा कि सेवा को समर्पित उनका व्यक्तित्व इतना विशाल है जो हमने अपने होश संभालने के बाद तो नहीं देखा. इसके बदले में ब्रिटेन तथा दुनियाभर के लोगों ने उन्हें भरपूर प्यार दिया तथा उनकी सराहना की.

महारानी को निजी प्रेरणा बताते हुए ट्रस ने कर्तव्य के प्रति उनके समर्पण को सभी के लिए एक मिसाल बताया और प्रधानमंत्री के तौर उनसे अपनी पहली तथा आखिरी मुलाकात को याद किया.

विपक्ष के नेता सर कीर स्टार्मर ने भी महारानी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, ‘‘महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हम सभी के साथ खास, निजी संबंध बनाए.  ऐसे संबंध जो उनके देश की सेवा तथा समर्पण पर आधारित हैं.''

इस बीच, प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने महारानी के 70 वर्षों के शासन के दौरान उनकी शानदार उपलब्धियों की प्रशंसा की.

महारानी के निधन पर हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए लॉर्ड पॉल ने कहा, ‘‘वह हमारी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रहीं. सात दशकों तक इतनी प्रतिष्ठा और गरिमा के साथ ब्रिटेन जैसे देश की अगुवाई करना एक असाधारण उपलब्धि है.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK General Election: ब्रिटेन में किसकी बनेगी सरकार? सुनक करेंगे वापसी या लेबर पार्टी को मिलेगी जीत
Queen Elizabeth एक चट्टान जैसी थीं जिस पर टिकी आधुनिक ब्रिटेन की नींव : Liz Truss ने ऐसे किया याद
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com