Omicron के ‘Stealth Variant’ के अब भी बहुत ज्यादा हैं मामले : Corona पर ब्रिटिश अध्ययन

Covid19 को लेकर UK में आठ फरवरी से एक मार्च के बीच लिए गए लार के करीब 95,000 नमूनों पर आधारित एक नई स्टडी (New Study) की गई है. यह दिखाती है कि लंदन (London) में BA.2 से संक्रमित पाए जाने की दर अधिक है.

Omicron के ‘Stealth Variant’ के अब भी बहुत ज्यादा हैं मामले : Corona पर ब्रिटिश अध्ययन

Covid19 के ओमीक्रॉन (Omicron) स्वरूप का उपस्वरूप BA.2 अब भी फैल रहा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोविड-19 (Covid19) के ओमीक्रॉन (Omicron) स्वरूप का उपस्वरूप BA.2 अब भी दुनिया में बड़े पैमाने पर मौजूद हैं जबकि इंग्लैंड में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले कम हो गए हैं. एक ताजा अध्ययन में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गयी. ओमीक्रॉन के इस स्वरूप को विशेषज्ञों ने कुछ आनुवंशिक बदलावों के कारण ‘‘स्टील्थ वैरिएंट'' (Stealth Variant) नाम दिया है. ब्रिटेन में ‘सामुदायिक प्रसार का वास्तविक समय में आकलन' (रिएक्ट-1) अध्ययन के विशेषज्ञों ने आगाह किया कि ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की दर अब भी बहुत अधिक है और बड़ी उम्र के वयस्कों में इसके मामले बढ़ने की संभावना चिंता का कारण हो सकती है.

इम्पीरियल कॉलेज लंदन और इप्सोस एमओआरआई का विश्लेषण आठ फरवरी से एक मार्च के बीच लिए गए लार के करीब 95,000 नमूनों पर आधारित है. यह दिखाता है कि लंदन में BA.2 से संक्रमित पाए जाने की दर अधिक है.

इम्पीरियल्स स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रिएक्ट कार्यक्रम के निदेशक प्रोफेसर पॉल इलियट ने कहा, ‘‘यह उत्साहजनक है कि इंग्लैंड में संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं लेकिन इनकी संख्या अब भी बहुत अधिक है और बड़ी उम्र के वयस्कों में इनके मामले बढ़ने की संभावना चिंता की बात हो सकती है.''

उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी खबर यह है कि यह टीके की खुराक ले चुके लोग हैं, हालांकि संक्रमण के उच्च मामलों से और अधिक लोग बीमार पड़ेंगे इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोग संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जन स्वास्थ्य संबंधी दिशा निर्देश का पालन करते रहें.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएसए) की मुख्य कार्यकारी डॉ. जेनी हैरिस ने आगाह किया कि ताजा आंकड़ें दिखाते हैं कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और अब भी एहतियात बरतने की जरूरत है.