Israel Hamas war: महीने भर से चल रहे युद्ध से फिलिस्तीनियों और इजरायलियों का जीवन अस्त-व्यस्त, जानें क्या कुछ बदला

Israel Gaza war: हमास के बंदूकधारियों द्वारा 240 से अधिक इजरायली लोगों के अपहरण से राजनीतिक और भावनात्मक उथल-पुथल जारी है.

यरूशलम :

Israel Gaza war: इजरायल पर हमास के हमलों (Hamas Attacks) से तबाही के एक महीने बाद भी गाजा पट्टी (Gaza Strip) में जवाबी कार्रवाई जारी है. इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के लगभग एक महीने बाद फिलिस्तीनियों और इजरायलियों दोनों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा गाजा से घुसकर किबुत्ज़िम और दक्षिणी इजरायली इलाकों में किए गए हमलों में 1,400 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे. इस हमले ने इजरायल को गहरा आघात पहुँचाया. इसके बाद इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है.

240 से अधिक बंधकों के चलते राजनीतिक और भावनात्मक उथल-पुथल
जले हुए और क्षत-विक्षत शवों की फोटो और वीडियो से हमले की भयावहता साफ नजर आई है. हमास के बंदूकधारियों द्वारा 240 से अधिक इजरायली लोगों के अपहरण से राजनीतिक और भावनात्मक उथल-पुथल जारी है. गाजा पृथ्वी पर सबसे घनी आबादी में से एक 2.4 मिलियन लोगों का क्षेत्र  है. इजरायल द्वारा हमास पर हवाई और जमीनी हमलों से गाजा सिटी एक घातक युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया है.

हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि लगभग इजरायली हमले में 9,500 लोग मारे गए हैं, उनमें से दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं, और ज्यादातर आम नागरिक हैं. 

"गाजा हजारों निर्दोष लोगों के लिए कब्रिस्तान बन गया"
सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले फिलिस्तीनी दैनिक अल कुद्स ने कहा, "गाजा हजारों निर्दोष लोगों के लिए कब्रिस्तान बन गया है." वामपंथी इजरायली दैनिक हारेत्ज़ ने इस सप्ताह लिखा, "ऐसा लगता है जैसे हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि मौजूदा हालात ही नई वास्तविकता है." इस युद्ध से लोगों के जीवन में, क्षति में, चिंताओं में, देश के एजेंडे में और हर संभव पहलू से पुरानी राजनीतिक परंपराओं के पूरी तरह से उलटफेर में संपूर्ण परिवर्तन आया है. 

इज़रायली सेना लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर भी अलर्ट
इजरायल-हमास युद्ध के बीच संभावित क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका बढ़ गई है. लेबनान में हमास और हिजबुल्लाह दोनों के सहयोगी ईरान ने चेतावनी दी है कि मध्य पूर्व में स्थिति "नियंत्रण से बाहर" होकर "बारूद के ढेर" में बदल जाएगी. पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका "ईरान के खतरे के नेटवर्क के सभी तत्वों के बारे में चिंतित है जो इस तरह से अपने हमले बढ़ा रहे हैं जिससे गलत आकलन या क्षेत्र को युद्ध में झोंकने का खतरा है".

अमेरिकी सैन्य सलाहकार इज़रायल में हैं और दो अमेरिकी वाहक समूहों को पूर्वी भूमध्य सागर में तैनात किया गया है. तनाव बढ़ने के कारण इज़रायली सेना लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर भी अलर्ट पर है.

हिजबुल्लाह ने लेबनानी सीमा पर युद्ध के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया
हिजबुल्लाह (Hezbollah) प्रमुख हसन नसरल्ला ने शुक्रवार को एक महीने की चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि इजरायल के साथ लेबनानी सीमा पर संघर्ष को बढ़ाने के लिए "सभी विकल्प" खुले हैं. इसके साथ ही उन्होंने युद्ध के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया.

इज़रायल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है हिज़्बुल्लाह
पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि हिज़्बुल्लाह लड़ाई बढ़ाएगा, उन्होंने बीबीसी को बताया कि "एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष को रोक दिया गया है" हालाँकि, मध्य पूर्व संबंधों पर एक इजरायली विशेषज्ञ एवी मेलमेड ने चेतावनी दी. उन्होंने कहा, "हिज़्बुल्लाह इस क्षेत्र में आग लगा सकता है." उनके पास हमास सेल से दस गुना बेहतर सैन्य क्षमता है." उन्होंने एएफपी को बताया "यह इज़रायल को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है."

इजरायली सेना (Israeli Army) का कहना है कि वे वेस्ट बैंक (West Bank) में किसी भी संघर्ष का सामना करने के लिए तैयार हैं, जिस पर 1967 से कब्जा है और गाजा युद्ध (Gaza war) शुरू होने के बाद से  हिंसा तेज हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम से किया इंकार
बता दें कि एक समय इजरायल की सैन्य और खुफिया क्षमता की सराहना की जाती थी, लेकिन 7 अक्टूबर के हमलों से उसे काफी नुकसान पहुंचा. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस सप्ताह युद्धविराम से इंकार करते हुए कहा, "युद्धविराम का आह्वान इजरायल द्वारा हमास के सामने आत्मसमर्पण करने का आह्वान है." वहीं, हमास के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कसम खाई है कि "गाजा दुश्मन के लिए एक कब्रिस्तान और दलदल होगा."