चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अवगत करा चुके हैं कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उनके लिए भारत की यात्रा करना संभव नहीं होगा. पुतिन ने कहा था कि वह यूक्रेन में चलाए जा रहे ‘विशेष सैन्य अभियान’ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: यह लगभग तय माना जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले सप्ताह भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ली कियांग जी-20 शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अवगत करा चुके हैं कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उनके लिए भारत की यात्रा करना संभव नहीं होगा. पुतिन ने कहा था कि वह यूक्रेन में चलाए जा रहे ‘विशेष सैन्य अभियान' पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

रूसी राष्ट्रपति पिछले साल नवंबर में भी जी-20 के बाली शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे. उन्होंने कहा कि अतीत में कई नेता विभिन्न कारणों से जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे और यह मेजबान देश के बारे में कुछ भी नहीं दर्शाता है.

भारत समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में नयी दिल्ली में नौ और 10 सितंबर को वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

सूत्रों ने कहा, ‘‘ चीनी राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत नहीं आ रहे हैं. प्रधानमंत्री ली कियांग के चीन का प्रतिनिधित्व करने की संभावना है.''

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दुकान के सामने से नहीं हटने पर महिला के चेहरे पर मारी लात, रॉड से पीटा; 4 आरोपी गिरफ्तार
स्कूल में प्रताड़ना से तंग आकर 14 साल की छात्रा ने लगाई फांसी, 2 टीचरों पर केस दर्ज
साइबर क्राइम सिटी बना नोएडा, फर्जी कॉल सेंटर के जरिए ठगने वाले 84 गिरफ्तार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)