विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2021

क्वाड लीडर्स ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति-समृद्धि के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया

व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में पहली व्यक्तिगत क्वाड सभा को संबोधित करने के लिए मेजबान राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आमंत्रित किए गए पीएम मोदी पहले नेता थे.

क्वाड लीडर्स ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति-समृद्धि के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया
राष्ट्रपति बाइडन ने क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की.
वाशिंगटन:

भारत (India), ऑस्ट्रेलिया (Australia), जापान (Japan) और अमेरिका (America) ने शुक्रवार को हिंद-प्रशांत और दुनिया की शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया. क्वाड (QUAD) के शीर्ष नेताओं ने आम चुनौतियों का सामना करने के लिए कई नई पहल की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि चार देशों का यह समूह दुनिया की भलाई करने वाली शक्ति की तरह कार्य करेगा और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ ही पूरे विश्व में शांति एवं समृद्धि सुनिश्चित करेगा.

व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में पहली व्यक्तिगत क्वाड सभा को संबोधित करने के लिए मेजबान राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आमंत्रित किए गए पीएम मोदी पहले नेता थे. बाइडेन ने पहले दिन पीएम मोदी के साथ एक घंटे से अधिक की लंबी बैठक की और उन्हें "माई फ्रेंड" कहा.

शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि चार लोकतंत्र एक साथ आए हैं ताकि कोविड से लेकर जलवायु तक की आम चुनौतियों का सामना किया जा सके. उन्होंने कहा, "इस समूह के लोकतांत्रिक साझेदार हैं जो विश्व के विचारों को साझा करते हैं और भविष्य के लिए समान दृष्टिकोण रखते हैं."

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, "जब हम छह महीने पहले मिले थे, तो हमने अपने साझा सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने और सत्र के लिए एक ठोस प्रतिबद्धता बनाई थी. आज हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम प्रगति कर रहे हैं."

बाइडेने कहा कि वैक्सीन पहल ट्रैक पर है, क्वाड शून्य उत्सर्जन शिपिंग के लिए एक नई साझेदारी के साथ जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई कर रहा है.

राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, "आज, हम संयुक्त राज्य अमेरिका के माध्यम से प्रमुख विज्ञान, प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) कार्यक्रमों में उन्नत डिग्री हासिल करने के लिए हमारे चारों देशों के छात्रों के लिए एक नई क्वाड फेलोशिप शुरू कर रहे हैं."

चारों देशों में सहयोग का लंबा इतिहास रहा है. उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि चीजों को कैसे करना है. और हम चुनौती के लिए तैयार हैं."

पीएम मोदी ने कहा कि चारों देश 2004 में पहली बार इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को समर्थन देने के लिए एक साथ आए थे. उन्होंने कहा, "आज, जब दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही है, हम एक बार फिर क्वाड के रूप में मिल रहे हैं और मानवता के हित में काम कर रहे हैं."

उन्होंने कहा कि क्वाड वैक्सीन पहल से हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को काफी मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा, "हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है."

आपूर्ति श्रृंखला हो या सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई हो या COVID प्रतिक्रिया, या प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग, पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें बैठक में नेताओं से बात करने में बहुत खुशी होगी.

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को विवादों से मुक्त होना चाहिए और चीन के परोक्ष संदर्भ में विवादों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार हल किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि क्वाड यह प्रदर्शित करने के बारे में है कि इस तरह के लोकतंत्र कैसे काम करते हैं, वे एक बहुत ही जटिल और बदलती दुनिया में बड़ी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं.

यह देखते हुए कि इस समय हिंद-प्रशांत से अधिक गतिशील दुनिया का कोई हिस्सा नहीं है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें असाधारण अवसर हैं, मॉरिसन ने कहा कि ऐसी कई चुनौतियां हैं जिन्हें दूर किया जाना चाहिए.

जापान के प्रधानमंत्री सुगा ने कहा, "यह आयोजन हमारे चार देशों के बीच मजबूत एकजुटता और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है".

यह भी पढ़ेंः

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
क्वाड लीडर्स ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति-समृद्धि के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com