बच्चियों की हमेशा से पसंदीदा रही बार्बी डॉल इस साल 60 वर्ष की हो जाएगी, लेकिन अब भी उसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. इस लोकप्रिय गुड़िया के स्वरूप में समय-समय पर बदलाव होते रहे हैं और खिलौना उद्योग में कड़ी प्रतियोगिता के बावजूद 150 से ज्यादा देशों में प्रति वर्ष पांच करोड़ 80 लाख बार्बी की बिक्री होती है.
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बार्बी के ग्लोबल ब्रैंड मार्केटिंग के निदेशक नथान बयनार्ड ने कहा, "एक उद्योग जहां सफलता तीन से पांच साल तक की होती है ऐसे में 60 साल मायने रखते हैं."
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And that's a wrap on set! When Lark plays with #Barbie career dolls, she imagines herself behind the camera, producing her very own cooking show!
— Barbie (@Barbie) January 2, 2019
: @HelloKatieJo pic.twitter.com/PX2CjI62aQ
बयनार्ड ने एल सेगुंदो के मटेल डिजाइन स्टूडियो के हालिया दौरे में कहा कि विश्वभर में बार्बी कोका-कोला या मैक डोनाल्ड जितनी ही लोकप्रिय है. 9 मार्च, 1959 को न्यूयॉर्क में अमेरिकी खिलौना मेले में पहली बार सामने आने के बाद से अब तक एक अरब से ज्यादा बार्बी डॉल की बिक्री हो चुकी है. मटेल के सह संस्थापक रूथ हैंडलर ने बार्बी का आविष्कार किया था.
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